विकलांग बांधवों ने बचत गुट से विकलांग बांधवों ने बचत गुट से संगठित होकर आर्थिक सक्षम बने- प्रवीण पडोलेहोकर आर्थिक सक्षम बने- प्रवीण पडोले

    भंडारा नगर परिषद अंतर्गत विश्व विकलांग दिन 

    भंडारा. समाज के प्रत्येक विकलांगों के संबंध में सम्मान रखकर उनको स्वयंकर्ता व स्वाभिमान से जीवन जीने के लिए भंडारा नगर परिषद आगे आयी है. विकलांगों में होनेवाले कौशल्य, सुप्त गुणों को ध्यान में रखते हुए उनको विविध प्रशिक्षण देकर उनको रोजगार निर्मिती के लिए आर्थिक मदद कर मजबुत करने के लिए भंडारा नप अंतर्गत 5 प्रश. निधि आरक्षित रखी जाएगी. एवं विकलांगों को विवाह के लिए 25 हजार रु. का अनुदान दिया जाता है. 

    शासन के विविध योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है. इसके लिए भंडारा नप क्षेत्र के विकलांगों ने बचत गुट में शामिल होने के लिए शहर अभियान व्यवस्थापन कक्ष दिनदयाल अंत्योदय योजना, राष्ट्रीय नागरी उपजीविका अभियान नप भंडारा से संपर्क करने का प्रतिपादन राष्ट्रीय नागरी उपजीविका अभियान के प्रकल्प व्यवस्थापक प्रविण पडोले ने किया. 

    दिनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय नागरी उपजीविका अभियान, नप अंतर्गत सोनचिरैया आधार शहर उपजीविका केंद्र मिस्कीन टैंक गार्डन राजगोपालचारी वार्ड में विश्व विकलांग दिन के उपलक्ष्य पर विकलांग बांधवों के लिए स्वयं सहायता बचत गुट निर्माण तथा विकलांग कल्याण योजना व कानून विषयक मार्गदर्शन कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. 

    इस उपलक्ष्य पर एड. राजकुमार वाडीभस्मे, दिव्यांग स्वयं सहायता बचत गट के सदस्य गिरिधारी मेहर, विकास चाचेरे, उषा लांजेवार, समुदाय संघटक रेखा आगलावे, समुदाय संसाधन व्यक्ति सिमा साखरकर, संगीता बांते के साथ विकलांग बांधव उपस्थित थे. 

    एड. वाडीभस्मे ने विकलांगों का हक छिनने का कोई प्रयास करता है तो न्यायालय में प्रकरण दर्ज करने या न्यायालय में बाजु रखने के लिए निशुल्क विधि सेवा दिए जाने संबंध में मार्गदर्शन किया. कुछ जगह विकलांग व्यक्तियों को आर्थिक लाभ, मानधन नहीं मिल रहा होगा तो उस व्यक्ति ने न्यायालय से संपर्क करने का आह्वान एड. वाडीभस्मे ने किया. 

    सफलता के लिए उषा लांजेवार, समुदाय संघटक रेखा आगलावे, समुदाय संसाधन व्यक्ती सिमा साखरकर, संगीता बांते ने प्रयास किया. संचालन उषा लांजेवार ने किया. आभार रेखा आगलावे ने माना. 

    सरकार स्तर पर विकलांगों के लिए विविध उपक्रम 

    सरकार स्तर पर विकलांग संमेलन के माध्यम से विकलांगों के विविध सवाल, समस्या समजने के लिए तथा उनमें होनेवाले सुप्त गुण, कौशल्य की खोजबीन करने के लिए नप अंतर्गत विविध उपक्रम शुरू किए है. विकलांग बांधवों की समस्या छुडाने के लिए उपाय योजना किए गए है. 

    सरकार सतर पर विकलांग बांधवों के लिए विविध उपक्रम हाथ लेकर दिव्यांग कल्याण केंद्र भवन अंतर्गत विकलांग व्यक्ति का ध्यान, सेवा व स्वास्थ्य सुविधा, मानसिक उपचार तज्ञ, विविध कामों के लिए तैयार करने, कौशल्य विकसित करने, विकलांग बांधवों का बचत गुट, संघ तैयार कर उनको मोबाइल निधि देने, कौशल्य प्रशिक्षण लेकर बैंक के साथ संलग्न कर विविध व्यवसाय के लिए उनको कर्ज के तौर पर आर्थिक सहाय उपलब्ध कर देने के लिए राष्ट्रीय नागरी उपजीविका अभियान अंतर्गत नपं कार्यरत होने का प्रकल्प व्यवस्थापक प्रविण पडोले ने बताया है.