मरीज कह रहे हैं हमारा नंबर कब आएगा

    Loading

    • तारीख पर तारीख ने बढ़ाया सिरदर्द 

    भंडारा.  हर क्षेत्र के लोग प्रभावित हुए. कोरोना के कारण अस्पताल में भर्ती ऐसे मरीजों को ज्यादा परेशानी उठानी पड़ी, जिनका आपरेशन होना है. जिले में ऐसे बहुत से मरीज हैं, जिनका आपरेशन होना है. कोरोना के फैलाव को रोकने के लिए जिन डाक्टरों को कोरोना योद्धा की संज्ञा दी गई, उस डाक्टरों की वे मरीज बेसब्री से प्रतीक्षा कर रहे हैं, जो किसी असाध्य बीमारी को लेकर परेशान हैं और उनका आपरेशन होना है, वे डाक्टरों द्वारा बार-बार तारीख पर तारीख देने से परेशान हो गए हैं.

    कोरोना के मरीजों का बहुत अच्छा इलाज करने वाले डॉक्टरों की ओर अन्य रोगों से ग्रस्त रोगी बहुत ही आशा भरी निगाहों से देख रहे हैं. भंडारा के निवासी चिकित्साधिकारी डा निखिल डोकरीमारे का कहना है कि जिस मरीज का आपरेशन करना बहुत जरूरी है उनका तो आपरेशन किया जा रहा है, लेकिन जिनका आपरेशन कुछ दिनों तक रोका जा सकता है तो उनका आपरेशन फिल्हाल रोक दिया गया है. डा का यह भी दावा है कि जिला सामान्य अस्पताल में इलाज करा रहे सभी मरीजों की ओर ध्यान दिया जा रहा है.

     सामान्य रोग से ग्रस्त मरीजो का आपरेशन करने में डाक्टर फिलहाल रूचि नहीं दिखा रहे हैं. रोग लेकर जी रहे मरीजों की वेदना तो वे ही जानते होंगे. कुछ डाक्टरों ने तो मरीजों से साफतौर पर कहा दिया है कि वे एक माह बाद आकर दिखाएं. यहां सवाल यह उठता है कि अगर किसी मरीज की आपरेशन न किए जाने से मृत्यु हो गई तब क्या होगा, क्या इस सवाल का जबाव मरीज को एक माह बाद आने वाले डाक्टरों के पास है.

    हालांकि जिला अस्पताल के सूत्रों का कहना है कि ऐसे मरीज का आपरेशन करने में कोई कोताही नहीं की जाती, जिसकी हालत बहुत खराब है. पेट में अल्सर के मरीज, एपेंडिक्स जैसे आपत्कालीन आपात्कालीन मरीजों का अपारेशन न करने की कोई रिस्क नहीं उठायी जा रही लेकिन जिन मरीजों का आपरेशन फिल्हाल टाला जा सकता है, उन्हें एक माह बाद का समय दिया जा रहा है.   

    उल्लेखनीय है कि जिले में कोरोना के कुल 60085 मरीजों का पंजीयन किया गया, इनमें से 58951 मरीज ठीक हुए, जबकि 1133 कोरोना मरीज की मृत्यु हुई., जबकि वर्तमान सिर्फ एक कोरोना पैजिटिव मरीज का उपचार जारी है. कोरोना की विभिषिका की थोड़ी सी राहत के बाद अब अन्य रोगों के मरीजों के बीच से भी ये आवाजें आ रही हैं कि हम भी हमें भी तो बचाओ.