मतदाता सूची में नाम न हो तो तत्काल करें आवेदन

    Loading

    • मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने वालों के लिए अच्छा अवसर 
    • 30 तक नाम पंजीकृत कराने के लिए विशेष अभियान 

    भंडारा. चुनाव के वक्त मतदान करने के लिए जाने वाले लोगों में बहुत से लोग इस बात की शिकायत करते रहते हैं कि उनका नाम मतदाता सूची में था ही नहीं, ऐसी शिकायत को दूर करने के लिए 30 नवंबर तक मतदाता सूची में नाम दर्ज के साथ-साथ अन्य गलत नाम या पता होने की स्थिति में उसे सही करने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा. 

    भंडारा जिले के तीन विधानसभा क्षेत्रों के लिए बनी वर्तमान मतदाता सूची में जिनका नाम नहीं है, पिछली बार जो लोग मतदाता सूची में नाम न होने की स्थिति में अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं कर पाए थे, ऐसे लोग इस विशेष अभियान का लाभ उठा सकते हैं. जिले के भंडारा विधानसभा क्षेत्र मे वर्तमान मतदाता सूची के अनुसार कुल 370526 मतदाता है, इनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 185714 पुरुष तथा 184811 स्त्री मतदाता हैं.

    इसी तरह तुमसर विधानभा निर्वाचन क्षेत्र में 303869 मतदाताओं में से 153028 पुरुष तथा150841 स्त्री मतादाता है. जिले के तीसरे विधानसभा क्षेत्र साकोली में 162277 पुरुष तथा 158773 स्त्री मतदाताओं को मिलाकर 321050 मतदाता हैं. जिले के तीनों विधानसभा क्षेत्रों की पुरुष तथा स्त्री मतदाताओं को मिलाकर मतदाता सूची में स्थान पाने वाले मतदाताओं की संख्या 995445 है.

    लेकिन स्थानीय निकायों से लेकर लोकसभा चुनाव सभी में मतदाता सूची में गड़बडियों के आरोप लगते रहे हैं कि मतदाता सूची में उनका नाम नहीं है. मतदाताओं की इस शिकायत को दूर करने के लिए चुनाव आयोग के निर्देश पर पूरे माह में मतदाता सूची नवीनीकरण का काम किया जाएगा. जिले में मतदाता सूची नवीनीकरण का काम 1 नवंबर से शुरु हुआ है, जो 30 नवंबर तक जारी रहेगा. 

    लोकतांत्रिक व्यवस्था में हर वोट का महत्व है, ऐसे में जिनका नाम मतदाता सूची में नहीं होता वे अपने मताधिकार से वंचित रह जाते हैं. मतदान करना हर नागरिक का नैतिक दायित्व होता है, ऐसे में हर किसी को मतदान करने का अवसर मिलना चाहिए, लेकिन मतदाता सूची में नाम न होने के कारण हर चुनाव में एक बहुत बड़ा समूह मतदान करने से वंचित रह जाता है. वर्तमान में 18 वर्ष की आयु के लोगों को मत देने की अनुमति दी गई है, लेकिन मतदाता सूची में नाम न होने से बहुत से मतदाता हर बार मतदान नहीं कर पाते.

    जिन मतादाओं ने अभी हाल ही में अपनी आयु के 18 वें वर्ष में प्रवेश किया है, उनकी इच्छा है कि वे अगले विधानसभा चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें. मतदाता सूची में कुछ गलतियां मतदाता सूची बनाने से होती हैं तो कुछ गलतियां मानवीय भूल है,इन गलतियों को खत्म करने के लिए सभी तरह के प्रयास किए गए हैं. 18 वर्ष की आयु के लोगो को अपना नाम लिखवाने के लिए फ्राम क्रमांक-06 भरना जरुरी है. इस फार्म के लिए बी एल ओ. का हस्ताक्षर होना जरुरी है.

    मतदाता सूची में सभी का नाम शामिल होना चाहिए, इसके लिए सभी को एक साथ मिलकर आगे आना होगा. मतदाता सूची नवीनीकऱण तथा सुधार करने के लिए चलाए जा रहे विशेष अभियान 30 नवंबर तक चलेगा. 1 नंबवर से शुरु हुए इस अभियान का एक सप्ताह पूरा हो गया है और आज 8 नवंबर से अभियान का दूसरा सप्ताह शुरु हो रहा है. इन दिनों दीप पर्व चल रहा है, इसलिए दीपपर्व समाप्त होने के बाद लोग मतदाता सूची में अपने नाम का पंजीयन करवाना शुरु करेंगे.