जलसंपदा विभाग द्वारा जलजागृती सप्ताह का उद्घाटन,  जिलाधिकारी ने कहा- पानी के गुणवत्ता की रक्षा करें

    Loading

    • गोसीखुर्द में प्रदूषण के लिए भंडारा शहर भी जिम्मेदार

    भंडारा. सरकार द्वारा 16 से 22 मार्च तक जल जागरूकता सप्ताह चलाया जा रहा है. इस सप्ताह का शुभारंभ गोसीखुर्द प्रकल्प जलाशय में जलपूजन से किया गया. इस कार्यक्रम की अध्यक्षता जिलाधिकारी संदीप कदम ने की. मुख्य अतिथि गोसीखुर्द परियोजना, जल संसाधन विभाग, नागपुर मुख्य अभियंता आशीष देवगड़े थे.

    नदी में प्रदूषण रूके

    इस अवसर पर संबोधित करते हुए आशिष देवगडे ने कहा कि गोसीखुर्द जलाशय  यह भंडारा शहर से लगकर है. भंडारा शहर से नदी में जल प्रदूषण को रोकने के लिए नगर परिषद भंडारा द्वारा अनिवार्य रूप से कदम उठाने की आवश्यकता का उल्लेख उन्होने किया. इसके लिए  जल जागरूकता अभियान चलाने की बात उन्होंने कही.

    केवल नाग नदी नहीं है जिम्मेदार

    गोसीखुर्द जलाशय में केवल नाग नदी की वजह से प्रदूषण नहीं हो रहा है. बल्कि इसके लिए अन्य तत्व भी जिम्मेदार है. सरकार की ओर से नाग नदी के प्रदूषण को नियंत्रित करने के प्रयास किए जा रहे हैं. इसके लिए पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे ने वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक में गोसीखुर्द जलाशय को प्रदूषण मुक्त करने की योजना तैयार करने के निर्देश दिया है.जल प्रदूषण को रोककर ही गोसीखुर्द जलाशय को स्वच्छ रखने के लिए हर स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं.

    पानी गुणवत्ता की रक्षा करें : जिलाधिकारी

    जिलाधिकारी संदीप कदम ने अपने अध्यक्षीय भाषण में कहा कि जल संसाधनों का प्रदूषण होने की वजह से  पृथ्वी पर पानी की प्रचुरता के बावजूद वास्तविक उपयोग के लिए बहुत कम पानी उपलब्ध है.  

    इसलिए, पानी का कम से कम उपयोग करना उतना ही महत्वपूर्ण है, जितना कि पानी को प्रदूषित नहीं करके उसकी गुणवत्ता बनाए रखना है. उन्होंने कामना की कि जल संसाधन विभाग एवं जल से सीधे जुड़े अन्य विभागों की भागीदारी से अधिकतम जल जागरूकता अभियान चलाया जा सकेगा.

    अधीक्षण अभियंता टाले ने जल जागरूकता सप्ताह का उद्देश्य समझाया. इनमें मुख्य रूप से जल उपयोग संगठन के माध्यम से सिंचाई में जनभागीदारी को  बढ़ावा देना, कम पानी में सिंचाई बढ़ाना, जल संरक्षण के माध्यम से भूजल स्तर बढ़ाना, कृषि विभाग के माध्यम से फसल पद्धतियों पर जागरूकता बढ़ाना, जल प्रदूषण की रोकथाम और बिजली बिल के लिए सिंचाई जल पट्टी भरना और मशीनरी का रखरखाव उन्होंने किसानों को जागरूक करने का उल्लेख किया. कार्यक्रम प्रास्ताविक कार्यकारी अभियंता फरकडे  ने किया.  

    रैली का आयोजन

    कार्यक्रम के अंत में मोटरसाइकिल रैली का आयोजन किया गया. जिलाधिकारी संदीप कदम एवं मुख्य अभियंता देवगड़े ने हरी झंडी के साथ रैली की शुरुआत की.

    जिलाधिकारी संदीप कदम, गोसीखुर्द परियोजना जलसंपदा मुख्य अभियंता ए.टी. देवगड़े, अधीक्षक अभियंता जे.डी. टाले,  कार्यकारी अभियंता फरकड़े,  शर्मा,  प्रशांत गोडे,  सुहास मोरे,  संदीप सातपुते,  रवींद्र बानुबकोडे,  उल्हास फड़के, मिलिंद जोशी, जल कल्याणकारी समिति एवं कृषि विभाग एवं जल संसाधन विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे.