fertilizer

     भंडारा. रासायनिक खाद की बिक्री में अनियमितता के आरोप में जिले के 18 कृषि केंद्रों के लाइसेंस निलंबित कर दिए गए हैं एवं सात कृषि केंद्रों को खाद की बिक्री पर रोक लगाने की कार्रवाई जिला कृषि विभाग द्वारा की गई. निलंबित कृषि केंद्रों में पवनी तहसील के 9 नौ, मोहाडी तहसील के 5 एवं तुमसर तहसील में 4 का शामिल हैं. इस कार्रवाई से कृषि केंद्र संचालकों में हड़कंप मच गया है. 

    इन केंद्रों पर हुई कार्रवाई

    पवनी तहसील में सावरला के सेलोकर कृषि केंद्र, सिद्धिविनायक कृषि केंद्र, पालोरा के गुरुदेव कृषि केंद्र, कोंढा के बावनकर कृषि केंद्र, गजानन कृषि केंद्र, वासेरा के शिवम कृषि केंद्र, आसगाव के कृषि आनंद एजन्सी, पवनी के बावनकर कृषि केंद्र, महालक्ष्मी एग्रो एजन्सी, मोहाडी तहसील में आंधलगाव के आसावरी कृषि केंद्र सालई बुज के गणेश कृषि केंद्र, डोंगरगाव के आयुष कृषि केंद्र, चिंचोली के बडवाईक कृषि केंद्र, जांब स्थित भुजाडे कृषि केंद्र एवं तुमसर तहसील में सिहोरा के विजय कृषि केंद्र, अब्दुल गफ्फार कृषि केंद्र, डोंगरला के अग्रणी कृषि केंद्र एवं दवसर्रा के अग्रवाल कृषि केंद का समावेश है. 

    खाद पर्याप्त मात्रा में : कृषि विभाग

    कृषि विभाग का दावा है कि जिले में सभी प्रकार की खाद पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है. खाद की उचित आपूर्ति भी हो रही है. इसके बावजूद कृषि विभाग को कुछ कृषि केंद्रों में अनियमितता की शिकायतें मिली थीं. इसके अलावा पता चला कि खाद की बिक्री पीओएस मशीन के बगैर हो रही थी. साथ ही किसानों को एम फॉर्म में बिल नहीं किया जा रहा था, खाद की मात्रा स्टॉक बुक में दर्ज नहीं किया गया था, बिक्री, स्टॉक एवं मूल्य बोर्ड को अपडेट नहीं किया गया था. 

    7 केंद्र बंद

    जिला कृषि अधीक्षक ने खाद की बिक्री में अनियमितता का आरोप लगाते हुए 7 कृषि केंद्रों को बंद करने के आदेश दिए हैं, जबकि 18 कृषि केंद्रों के लाइसेंस निलंबित कर दिए गए हैं. इससे जिले के कृषि केंद्र संचालकों में हड़कंप मच गया है. 

    आदेश का पालन करें: हिंदूराव चव्हाण

    कृषि केन्द्र धारक खाद बेचते समय स्वनियंत्रण आदेश के नियमों का पालन करें. यूरिया खाद की बिक्री अनियमित नहीं होनी चाहिए. जिले में खाद की पर्याप्त आपूर्ति है एवं किसानों को यूरिया के बेहिसाबी इस्तेमाल के बजाय मिश्रित खाद का उपयोग करना चाहिए. 

    भंडारा जिले के लिए 23490 मीट्रिक टन यूरिया खाद का आवंटन स्वीकृत किया गया है. वर्तमान में 16129 मीट्रिक टन यूरिया उपलब्ध है एवं 12819 मीट्रिक टन यूरिया खाद बेचा जा चुका है. एस.एस. पी. खाद 8190 मीट्रिक टन एवं मिश्रित खाद 7900 मीट्रिक टन उपलब्ध हैं.