Leopard attacked again in Mumbai, 14 year old boy injured, eighth incident of attack in 1 month
File Photo

    Loading

    • दहेगाव जंगल क्षेत्र की घटना 

    लाखांदूर. सुबह के दौरान जंगल क्षेत्र में जलाऊ लकड़ी (सारपन) जमा करने गए कुछ व्यक्तियों में से एक व्यक्ती पर तेंदूए ने हमला कर शिकार करने की घटना हुई. उक्त घटना 27 जनवरी को सुबह 7 बजे के दौरान स्थानीय लाखांदूर तहसील के दहेगाव जंगल क्षेत्र में घटित हुई. 

    इस घटना में स्थानीय लाखांदूर निवासी प्रमोद चौधरी (55) नामक व्यक्ती की तेंदूए के हमलें में मृत्यू हुई है. हालांकि जंगल क्षेत्र में वन्याप्राणी व मनुष्य संघर्ष के तहत इस वर्ष की उक्त पहली घटना होने की जानकारी दी गई है.

    प्राप्त जानकारी के अनुसार घटना के दिन सुबह के दौरान घटना में मृत व्यक्ति अन्य कुछ व्यक्तियों के साथ दहेगाव जंगल क्षेत्र में जलाऊ लकड़ी (सारपन) जमा करने गए थे. हालांकि इस जंगल क्षेत्र में बडी मात्रा में तेंदूए सहित अन्य जंगली प्राणी होने की जानकारी है. इस बीच जंगल क्षेत्र में जलाऊ लकड़ी जमा करने जंगल में घुसे एक व्यक्ती पर शिकार की खोज में तेंदूए ने हमला बोल दिया. 

    हालांकि उक्त हमला अन्य व्यक्तियों के ध्यान में आते ही उन्होने घटनास्थल से पलायन कर उक्त घटना की जानकारी ग्रामीणों को दी. इस दौरान तेंदूए ने हमला किए व्यक्ती को लगभग 100 मिटर दुरी तक खिचते ले जाकर शिकार किया. 

    इस घटना की जानकारी स्थानीय लाखांदूर के वनविभाग को होते ही वनपरीक्षेत्र अधिकारी रुपेश गावित, वन रक्षक एस.जी. खन्डागले, जी.डी. हत्ते, प्रफुल राऊत सहित अन्य कुछ वनकर्मीयों ने तुरंत घटनास्थल पहुंचकर पंचनामा कर शव पोस्ट मार्टम के लिए भेज दिया है.

    तेंदूए से मनुष्य शिकार की पहली घटना 

    जंगल क्षेत्र में जंगली प्राणी व मनुष्य संघर्ष रोकने के लिए वनविभाग द्वारा नियमित जनजागृती की जा रही है. किंतु वनविभाग द्वारा किए जा रहे जनजागृती के तहत नागरिकों द्वारा निर्देशों का अनुपालन नहीं किए जाने से जंगली प्राणी व मनुष्य संघर्ष की घटना होकर मनुष्य हानी की दुर्घटनाए सामने आती है. 

    इस बीच तहसील के दहेगाव जंगल क्षेत्र में जलाऊ लकड़ी जमा करने गए व्यक्ती पर तेंदूए ने हमला कर शिकार करने की इस वर्ष की यह पहली घटना ठहरी है. जिससे जंगल क्षेत्र के नागरिकों ने सतर्कता रखना जरुरी होने का आह्वान वनविभाग द्वारा किया फया है.

    मृत व्यक्ति के परिजनों को मुआवजा देने की मांग 

    जंगल क्षेत्र में जलाऊ लकड़ी जमा करने गए व्यक्ति पर तेंदूए ने हमला कर शिकार की घटना हुई है. इस घटना में शिकार हूए व्यक्ति के परिजनों को सरकार ने तुरंत आर्थिक सहायता के रुप में मुआवजा देने की मांग नागरिकों में की जा रही है.

    पुलिस में घटना दर्ज 

    स्थानीय लाखांदूर तहसील के दहेगाव जंगल क्षेत्र में 27 जनवरी को सुबह 7 बजे के दौरान प्रमोद चौधरी (55) नामक व्यक्ति तेंदूए का शिकार हुआ है. इस घटना में स्थानीय वनविभाग द्वारा घटनास्थल का पंचनामा कर शव पोस्ट मार्टम के लिए भेजा गया है. हालांकि उक्त  घटना पुलिस में दर्ज किए जाने की जानकारी है.