File Photo
File Photo

    Loading

    लाखांदूर. इस वर्ष खरिफ के तहत तहसील में कुल 25 बुनियादी केंद्रों के तहत पिछले दिसंबर से 31 जनवरी तक लाखों क़्विंटल धान की खरिदी की गई है. किंतु पिछले दो माह से खरिदे हूए धान की सरकार द्वारा उठाई नहीं की गई है. इस स्थिति में केन्द्र चालकों में धान खरिदी बंद उठाई की प्रतिक्षा की चर्चा की जा रही है.

    26069.40 हेक्टेयर क्षेत्र में धान बुआई

    इस वर्ष खरिफ के दौरान किसानों द्वारा तहसील के कुल 26069.40 हेक्टेयर क्षेत्र में धान की बुआई की गई थी. हालांकि बुआई हूए धान की खरिदी के लिए सरकार द्वारा तहसील में कुल 25 बुनियाफी धान खरिदी केंद्र मंजुर किए है. इन केंद्रों के तहत सरकार निर्देशानुसार पिछले दिसंबर से 31 जनवरी तक लाखों क़्विंटल धान की खरिदी होने की जानकारी है.

    खरिदे गए धान से गोदाम फुल्ल

    इस वर्ष खरिफ के दौरान तहसील में सरकार के विभिन्न 25 बुनियादी धान खरिदी केंद्रों के तहत लाखों क़्विंटल धान की खरिदी की गई. किंतु खरिदे हूए धान की पिछले दो माह से उठाई नहीं होने से तहसील के सभी केंद्रों के गोदाम धान से भरे होने की जानकारी है.

    रबी पुर्व धान उठाई जरुरी

    अगले कुछ माह बाद तहसील में रबी के तहत बुआई हूए धान खरिदी के लिए सरकार द्वारा बुनियादी केंद्र शुरु किए जा सकते है. इस दौरान खरिफ में मंजुर खरिदी केंद्रों के तहत रबी में धान खरिदी किए जाने की संभावना है. किंतु इस केंद्रों द्वारा खरिफ के तहत खरिदे गए धान की उठाई नहीं होने पर रबी धान खरिदी के धान गोदाम की असुविधा निर्माण हो सकती है. इस स्थिति में रबी धान खरिदी के लिए खरिफ में खरिदे गए धान की तुरंत उठाई होना बेहद जरुरी होने की चर्चा है.