राशन कार्ड का अपडेट भी अब मोबाइल पर

    Loading

    भंडारा. सभी सरकारी कार्यालयों में आनलाइन काम काज जारी है और अब सरकार ने एक कदम आगे बढाते हुए राशन कार्ड को भी मोबाइल पर अपडेट की सुविधा प्रदान कर दी गई है. सरकार ने राशन कार्ड बनाने से लेकर दुकानदारी बदलने तक की जानकारी के लिए मेरा राशन ऐप तैयार किया गया है.

    इस ऐप को डाउनलोड़ करके राशनकार्डधारकों को हर माह कितना अनाज मिलता है. उस पर सरकार की ओर से कितनी सब्सिडी मिलती है, अब तक राशनकार्डधारक ने कितना अनाज लिया है, इस सबकी जानकारी मोबाइल के माध्यम से मिलेगी.  सरकार की ओर से अंत्योदय, बीपीएल तथा केसरी कार्डधारकों को राशन कार्ड पर अनाज दिया जाता है.

    इस संबंध में जिला आपूर्ति अधिकारी अनिल बंसोड़ ने जानकारी दी है कि इस एप के कारण राशनकार्डधारकों को यह जानना आसान होगा कि उसकों कितना राशन मिलता है, कितना उसने अब तक उठाया है. इस बारे में पूरी जानकारी मिलेगी. ऐप को मोबाइल से कैसे जोड़ा जाए, यह सवाल राशनकार्डधारकों की ओर से उठाया जाता है तो इसके लिए गुगल प्ले स्टोर में जाकर मेरा रेशन ऐप सेंट्रल एईपीसी पर क्लिक करके डाउनलोड किया जा सकेगा.

    मेरा रेशन एप डाउनलोड होने के बाद अपना लोकेशन आन करके अपनी भाषा तथा राज्य चुनना होगा. इसके बाद अपना राशन कार्ड क्रमांक डालकर अपना राशन कार्ड के बारे में जानकारी हासिल की जा सकेगी. इस ऐप से राशन दुकानों में होने वाली धोखाधड़ी पर विराम लग जाएगा और हर राशन कार्ड को यह जानकारी मिलती रहेगी कि उसने हर वर्ष कौन सी चीज कितनी और कब उठायी है.