डेंगू उपाययोजना की समिक्षा, डेंगू से बचाव के लिए ड्राई डे मनाएं : जिलाधिकारी का आह्वान

    • कोरोना टीकाकरण की भी समीक्षा की

    भंडारा. भंडारा शहर समेत जिले में डेंगू का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है. जिलाधिकारी संदीप कदम ने प्रशासन द्वारा उठाए जा रहे निवारक उपायों में तेजी लाने का निर्देश दिया. साथ ही लोगों से अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए ‘ड्राई डे’ मनाने का आह्वान किया.  जिलाधिकारी  संदीप कदम ने सोमवार को ने टेलीविजन प्रणाली के माध्यम से निवारक उपायों की समीक्षा की. इस अवसर पर  निवासी उपजिलाधिकारी शिवराज पडोले, जिला स्वास्थ्य अधिकारी, जिला मलेरिया अधिकारी डा. आदिती त्याडी, डा. माधुरी माथूरकर  अधिकारी मौजूद थे.

    इस बैठक में जिलाधिकारी कदम ने स्वास्थ्य व्यवस्था, सभी नगर पालिकाओं एवं नगर पंचायत परिसर में छिड़काव को प्राथमिकता देने के निर्देश दिया. उन्होंने आशा वर्कर को घर-घर जाकर जागरूकता फैलाने का निर्देश दिया. उन्होने कहा कि भंडारा शहर समेत पूरे जिले में डेंगू बुखार के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है.

    एक ओर कोविड-19 वायरस की रोकथाम के लिए प्रभावी एवं कारगर उपाय किये जा रहे हैं. लेकिन दूसरी ओर डेंगू  के मामले बढ रहे है. डेंगू यह एडीज एजिप्टी मच्छर के काटने से फैलता है. यह फ्लू जैसी तीव्र बीमारी है. यह रोग दो तरह से हो सकता है. इनमें डेंगू बुखार एवं डेंगू रक्तस्रावी बुखार (डीएचएफ) शामिल हैं, जो डेंगू बुखार के रोगी के इलाज में देरी करने पर मृत्यु का कारण बन सकता हैं. इसलिए हर नागरिक के लिए सावधानी बरतना बेहद जरूरी आवश्यक होने की बात उन्होने कही.

    पानी इकठ्ठा न होने दें

    छोटे बच्चों में भी डेंगू बुखार पाया गया है. डेंगू के लक्षणों में सिरदर्द एवं आंखों में दर्द, अंगों में दर्द, कमजोरी, अंगों पर लाल चकत्ते एवं शरीर में तेज दर्द शामिल हैं. डेंगू, मादा मच्छर के काटने से फैलता है. डेंगू के प्रसार को रोकने का एकमात्र तरीका इन मच्छरों को नियंत्रित करना है. घर के आसपास पानी जमा न होने दें, समय-समय पर जमा पानी को खाली करने से मच्छरों से बचा जा सकता है. इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि बारिश का पानी घर के परिसर में कहीं भी न रुके. 

    जिलाधिकारी ने सप्ताह में एक दिन ‘ड्राय डे ‘ के रूप में मनाने की भी अपील की. अगर घर में किसी व्यक्ति को बुखार एवं लक्षण हैं, तो उसे इलाज के लिए नजदीकी अस्पताल ले जाना चाहिए.उन्होने बताया कि  नगर परिषद, जिला परिषद, स्वास्थ्य विभाग डेंगू से बचाव के उपाय कर रहे हैं. जिलाधिकारी संदीप कदम ने  लोगों से जिला प्रशासन का सहयोग करने की अपील की है.