भंडारा BSNL परिसर में तेंदुआ आने की अफवाह! फर्जी तस्वीरों को Viral करने से बढ़ी वन विभाग की मुश्किलें

    Loading

    भंडारा: शहर में गुरुवार देर रात उस समय हड़कंप मच गया जब बस स्टैंड के सामने वाले बीएसएनएल परिसर में एक तेंदुआ देखे जाने की अफवाह फैल गई. सैंकड़ों लोग रात ही बीएसएनएल कार्यालय के पास जमा हो गए. साथ ही उपद्रवियों ने संजय गांधी नैशनल पार्क बोरिवली के आवासीय इलाकों के तेंदुओं फ़ोटो शेयर कर उसे नागरिकों द्वारा वायरल करने से लोगों में रात भर भी वातावरण बना रहा. इस बीच वन विभाग की टीम ने रात में इलाके में तलाशी अभियान चलाया लेकिन, उन्हें कुछ नहीं मिला.

    शुक्रवार की सुबह मुसीबतें उस समय बढ़ गई जब बीती रात की बताकर गांधी चौक स्थित गुप्ताजी होटल के सामने खड़े तेंदुए की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई. वन विभाग ने आज शहर के चारों ओर वाहन चलाकर नागरिकों को सतर्क रहने और सावधान रहने का आह्वान किया. हालांकि, वन विभाग ने दावा किया है कि यह तस्वीर फर्जी है और इसे फर्जी तरीके से बना कर प्रसारित किया गया है.

    भंडारा वन परिक्षेत्र अधिकारी विवेक राजुरकर के अनुसार गुरुवार शाम करीब सात बजे बीएसएनएल कार्यालय के सुरक्षा गार्ड ने एक तेंदुए को जंगली सूअर का पीछा करते देखे जाने की खबर मिलते ही वह तत्काल मौके पर पहुंचे. तब तक लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी थी. वन विभाग की आर आर यू टीम ने बीएसएनएल कार्यालय, बस स्टैंड और आसपास के पूरे इलाके को घेर कर तलाशी ली.

    हालांकि, उन्हें वहां कुछ नहीं मिला. राजुरकर ने बताया की जगह जगह ट्रैप कैमरे लगे हैं. शहर के गांधी चौक इलाके में लगे सीसीटीवी कैमरे की फुटेज भी खंगाली गई मगर उन्हें तेंदुए की कोई हरकत नहीं मिली. बीएसएनएल कार्यालय परिसर में जंगली सूअर के पगमार्क देखे गए. हालांकि वन विभाग का कहना है कि तेंदुए का कोई पगमार्क नहीं है.

    राजुरकर ने नवभारत के साथ बातचीत में बताया की शहरवासियों को इससे घबराए बिना सावधानी बरतनी चाहिए. शाम के समय कोई भी व्यक्ति अकेले बाहर न जाए. वन विभाग संभावित तेंदुए की तलाश में है और उन जगहों पर कैमरा ट्रैप लगाए हैं जहां इसके घूमने की संभावना है. उन्होंने कहा की वे स्थिति पर नजर बनाए रखे हैं. किसी को भी गलत या झूठी अफवाह नहीं फैलानी चाहिए. साथ ही फोटोशॉप्ड फोटो सोशल मीडिया पर पोस्ट न करें, इसकी जानकारी मिलने पर आपराधिक कार्रवाई की जाएगी.