students
Representative image

    Loading

    भंडारा. सरकार अगले वर्ष से नई शिक्षा नीति लागू करने की योजना बना रही है. नई शिक्षा नीति में शिक्षकों की संख्या निर्धारित करते समय छात्र संख्या का मानदंड केंद्र बिंदु होगा. इसी के तहत जिले में 20 से कम कक्षा छात्र वाले स्कूल को शिक्षक नहीं मिलने वाले है. ऐसी व्यवस्था की जाएगी. इसलिए संकेत मिल रहे है कि जिले के दूरदराज, पहाडी और वन क्षेत्रों में संचालित 108 स्कूलों को जल्द ही बंद कर दिया जाएगा. इसके फलस्वरूप इन स्कूल के 1342 विद्यार्थियों एवं शिक्षकों को अन्य विद्यालयों में समायोजित किया जायेगा. सरकार ने हाल ही में स्कूलों की जानकारी मांगी है.

    जिले में एक भी अतिरिक्त शिक्षक नहीं 

    जिले में शिक्षकों के 247 पद रिक्त है. इसलिए जिले में अतिरिक्त शिक्षक नहीं है. हाल ही में 61 शिक्षक अंतर जिला स्थानांतरण में शामिल हुए है. कुछ और शिक्षकों के आने की संभावना है.

    स्कूलों का आस-पास के स्कूलों में होगा समायोजन

    जिले में 20 से कम कक्षा वाले 108 स्कूल है और छात्रों की संख्या 1342 है. नई शिक्षा नीति के अनुसार छात्रों एवं शिक्षकों के नजदीकी स्कूल में समायोजन के संकेत है. सरकार ने संबंधित नीति को लागू करना शुरू कर दिया है.

    किस तहसील में कितने स्कूल 

    भंडारा 18

    तुमसर 14

    मोहाडी 07

    पवनी 34

    लाखनी 06

    साकोली 11

    लाखांदूर 08

    कुल 108

    प्राथमिक शिक्षा अधिकारी जिला परिषद भंडारा के शरदचंद्र शर्मा ने बताया कि 20 से कम छात्र वाले स्कूलों को लेकर सरकार का फैसला पहले का है. लेकिन विरोध के कारण कोई समायोजन नहीं हुआ है. कम संख्या वाले स्कूलों के समूह शिक्षा अधिकारियों से रिपोर्ट मांगी गई है.