ST Strike
File Photo

    Loading

     करडी. महीनों बाद भी एसटी कर्मचारियों की हड़ताल खत्म होने का नाम नहीं ले रही है. राज्य सरकार एसटी कर्मचारियों की मांगों के आगे झुकने को तैयार नहीं है. इस सबमें, यात्रियों को काफी परेशानियां हो रही है. हालांकि एसटी सेवा संविदा कर्मचारियों के माध्यम से प्रदान की गई थी, लेकिन तुमसर-साकोली मार्ग सहित जिले में कुछ मार्गों को छोड़कर कई मार्गों पर एसटी सेवा अभी भी बंद है.

    शहरों में जाने के लिए हो रही दिक्कतें

    तुमसर-देव्हाड़ा-करडी-एकोडी-साकोली राज्य राजमार्ग क्र. 356 भंडारा जिले के 3 तहसीलों को जोड़ने वाला एक बहुत ही महत्वपूर्ण मार्ग है. लेकिन वर्तमान में तुमसर-सेकोली तहसील को जोड़ने वाली एसटी सेवा बंद है और यह सड़क सुनसान पड़ी हुई है. चूंकि साकोली और तुमसर जिले के महत्वपूर्ण तहसील स्थान हैं.

    इसलिए छात्र, किसान, पेशेवर, मरीज और अन्य यात्री इस मार्ग का उपयोग करते हैं. लेकिन एसटी की हड़ताल के चलते इस रूट पर एसटी सेवा बंद है. साकोली कृषि उपकरणों के लिए प्रसिद्ध होने के कारण करडी और आसपास के क्षेत्रों के कई किसान कृषि उपकरण और मशीनरी खरीदने के लिए साकोली जाते हैं; लेकिन एसटी बंद का झटका उन्हें भी लग रहा है.

     जिले का एकमात्र गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक

    भंडारा जिले के छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से साकोली में जिले का एकमात्र सरकारी पॉलिटेक्निक है. संपूर्ण जिले के साथ तुमसर और मोहाड़ी तहसील के सैकड़ों छात्र यहां पढ़ रहे हैं. यह संस्थान महाराष्ट्र सरकार द्वारा संचालित होने के कारण करडी क्षेत्र के सैकड़ों छात्र भी यहां पढ़ रहे हैं. 

    लेकिन एसटी सेवा बंद होने के कारण इन छात्रों का गांव से आना-जाना बहुत मुश्किल और महंगा है. निजी वाहन साकोली से करडी के बीच 130 रुपये से 150 रुपये किराया वसूल करते हैं. बता दें कि यह किराया एसटी बस की तुलना में डबल है. कुछ महीने पहले केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने तुमसर-साकोली स्टेट हाईवे नंबर 356 के उन्नयन करने की घोषणा की थी. लेकिन चूंकि इस सड़क पर तीन तहसीलों को जोड़ने वाली एसटी सेवा बंद है, इस सड़क की गुणवत्ता में सुधार का क्या फायदा है?  यह सवाल क्षेत्र की जनता पूछ रही है.

    भंडारा-तिरोडा शुरू तो तुमसर-साकोली बस बंद क्यों 

    करडी से गुजरने वाली भंडारा-तिरोडा बस सीमित रूप में होते हुए भी चालू कर दी गई है. तो तुमसर एसटी डिपो को तुमसर से साकोली बस सेवा शुरू करने में कोई समस्या है? यह सवाल यात्री पूछ रहे हैं.

    छात्र छोड़ रहे स्कूल

    करडी इलाके के एक अभिभावक ने कहा, ‘मेरी बेटी को शिक्षा के लिए मैंने तुमसर की एक स्कूल में भर्ती कराया गया था. मेरा लक्ष्य आपकी बेटी को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना था. शहर में स्कूल जाने हेतु सरकार की मानव विकास मुफ्त पास योजना द्वारा सहायता प्राप्त थी. लेकिन एसटी कर्मचारियों की हड़ताल शुरू हो गई और सब कुछ ठप हो गया. यदि लड़की को निजी वाहन से तुमसर के स्कूल भेजना है तो उसे प्रतिदिन 70 रुपये खर्च करने पड़ते हैं. लड़की को स्कूल भेजें क्या घर का खर्चा चला चलाएं? यह सवाल मेरे सामने है. इसलिए मैं लड़की को कुछ दिन घर रहने की सलाह दे रहा हूं.