जहर पिने की धमकी दिए जाने पर तहसील प्रशासन ने दिए तुरंत कार्रवाई के निर्देश

    Loading

    लाखांदूर. इस वर्ष के खरिफ में मालिकी खेत में लगाई गई धान फ़सल की जबरन कटाई कर फ़सल चोरी मामलें में प्रशासन को शिकायत कर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की गई थी. किंतु प्रशासन द्वारा शिकायत के अनुसार दोषियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं किए जाने से परेशान एक किसान द्वारा जहर पिने की धमकी दी गई. 

    जिसके अनुसार स्थानीय तहसील प्रशासन द्वारा तुरंत दखल लेकर आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए गए है. उक्त घटना 27 अक्टूबर को सुबह 11 बजे के दौरान स्थानीय तहसील कार्यालय में घटित हुई. हालांकि इस घटना में स्थानीय तहसीलदार एवं पुलिस प्रशासन की सतर्कता से अनुचित दुर्घटना टली. 

    इस घटना में दहेगाव निवासी मच्छींद्र लक्ष्मण मेश्राम (32) नामक किसान द्वारा चिचाल निवासी यादोराव बारसागडे के खिलाफ पुलिस एवं राजस्व विभाग में शिकायत कर कार्रवाई की मांग की गई है. 

    प्राप्त जानकारी के अनुसार घटना के पिडीत किसान मच्छींद्र मेश्राम को तहसील के चिचाल क्षेत्र के खैरी/रिठी गाव में पिछले कुछ वर्षों पुर्व सरकार द्वारा एक हेक्टेयर खेती मालिकी रुप से उपलब्ध की गई है. सरकार द्वारा उपलब्ध खेती की मरम्मत कर पिडीत किसान धान फ़सल की बुआई की जा रही है. 

    इस वर्ष के खरिफ में घटना के पिडीत किसान द्वारा धान फ़सल लगाई गई थी. इस बीच पिछले कुछ वर्षों से सरकार द्वारा पिडीत किसान को उपलब्ध किए गए गट नं. 197 के तहत 0.20 हे.आर खेती को लेकर पिडीत किसान एवं घटना के आरोपी किसान में विवाद शुरु था. इस विवाद में कोर्ट द्वारा शिकायत कर्ता पिडीत किसान के पक्ष में निकाल दिए जाने की जानकारी है. 

    किंतु कोर्ट द्वारा पिडीत किसान के पक्ष में निकाल होने के बावजुद आरोपी किसान द्वारा विवादित खेती का कब्जा छोडने से इन्कार होने का आरोप किया गया है. हालांकि कोर्ट फैसले के अनुसार इस वर्ष के खरिफ में पिडीत किसान द्वारा लगाए गए धान फ़सल में से विवादित खेयी की फ़सल आरोपी किसान द्वारा 24 अक्टूबर को कटाई एवं काटी हुई फ़सल की चोरी की गई. 

    इस मामलें में पिडीत किसान द्वारा आरोपी किसान के खिलाफ स्थानीय पुलिस प्रशासन सहित जिला पुलिस एवं राजस्व प्रशासन को शिकायत कर कार्रवाई की मांग की गई थी. किंतु शिकायत के अनुसार मामलें में दोषियों के खिलाफ आवाश्यक कार्रवाई नहीं किए जाने से परेशान पिडीत किसान ने 26 अक्टूबर को स्थानीय तहसील में मामलें की शिकायत एवं जहर पिने की धमकी दी गई थी. 

    जिसको लेकर स्थानीय तहसिलदार अखिलभारत मेश्राम, नायब तहसीलदार देवीदास पाथोडे, पुलिस उपनिरीक्षक अमोल कोकाटे, पुलिस अंमलदार राहूल गायधने, भुपेंद्र बावनकूले आदी कर्मियों ने चतुराई से पिडीत किसान के हाथों से जहर की बॉटल छिनकर दुर्घटना होने पर रोक लगाई. इस दौरान स्थानीय तहसीलदार द्वारा इस मामलें में शीघ्र निर्देश जारी कर जांच कर दोषियों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई की सुचना दी गई है.