students
Representative image

    Loading

    भंडारा. ग्रीष्मकाल अवकाश समाप्त होने लगा है. 27 जून से जिले की तमाम शालाएं सुरू हो जाएगी. लेकिन विद्यार्थियों का शाला में पहला कदम 29 जून को पड़ेगा. नए शिक्षा सत्र की शुरुआत इसी दिन से हो जाएगी. सोमवार से जिले की सभी स्कूलों में बच्चों का शोरगुल गुंजने लगेगा.

    लंबे अवकाश के बाद बच्चों की छुटटीया अब समाप्त होने लगी है.  इस पृष्ठभूमि में जिले की शालाओं में सफाई और अन्य काम निपटाने की होड लगी है.जिले में 1 मई से प्राथमिक और 17 मई से माध्यमिक शाला के बच्चों का अवकाश शुरू हुआ था. 27 जून को जिले की पहली से बारहवीं तक की सभी शाला सुरू हा जाएगी.27 जून से शिक्षक शाला में उपस्थित रहने लगेंगे. नए शैक्षिक सत्र की तैयारी के लिए शिक्षकों को दो दिनों का समय प्रशासन ने उपलब्ध कराया है.शाला के कक्षा कमरों की सफाई का काम 27 और 28 जून का किया जाएगा.

    कोरोना फिर सिर उठाने लगा है. इसका खतरा सामने दिखाई देने लगा है. स्कूलों के सभी कमरों को सैनिटाइज करने की सूचना प्रशासन की ओर से दी गई है. प्राथमिक शालाओं में अब दूसरी बार प्रवेशोत्सव कार्यक्रम किया जाएगा. इसके पूर्व मार्च माह में पहली कक्षा का प्रवेशोत्सव कार्यक्रम किया जा चुका है.इस बीच 29 जून को सभी विद्यार्थियों का स्वागत करने का नियोजन किया गया है. गाव गाव में जनजागृती पर प्रभात फेरी निकाली जा रही है.

    विद्यार्थी, पालक भी नए शैक्षिक सत्र की तैयारी कर रहे है. शहर के बाजारों में बस्ता, वाटर बैग, शालेय पाठ्य पुस्तकें खरीदने के लिए विद्यार्थी और पाठकों की भीड़ दिखाई देने लगी है.  

    5,63,987 पुस्तकें बांटी गई

    जिला परिषद शाला और अनुदानित स्कूलों की पहली से आठवीं तक के विद्यार्थियों के लिए नि:शुल्क पाठ्य पुस्तकों का वितरण किया जा चुका है.जिले को भालभारती की 5,63,987 पुस्तकें प्राप्त हुई है. विद्यार्थियों को पहले ही दिन यह पुस्तकें प्राप्त होगी,ऐसी अपेक्षा है. विविध केंद्र प्रमुखों को यह पाठ्य पुस्तकें भेज दी गई है. 29 जून को यह पुस्तकें विद्यार्थियों को वितरित की जाएगी.

    इस तरह बांटी जाएगी पाठ्य पुस्तकें

    भंडारा   1,13,898

    लाखांदूर  71,393

    लाखनी   67,590

    मोहाडी   72,684

    पवनी    78,047

    साकोली  71,550

    तुमसर   87,925