Paddy
File Photo

    भंडारा. इस वर्ष रबी में उत्पादित ग्रीष्मकालीन धान खरिदी के लिए जिले में पिछले 15 जून तक कुल 8.69 लाख क़्विंटल धान खरिदी का लक्ष्य दिया गया था. किंतु इस अवधी में जिले के कुल 200 खरिदी केंद्रों के तहत पिछले 15 जून तक केवल 8.03 लाख क़्विंटल धान की खरिदी हुई है. 

    जिससे जिले में ग्रीष्मकालीन धान खरिदी का लक्ष्य अपूर्ण होने की जानकारी है. इस स्थिति में ग्रीष्मकालीन धान खरिदी का लक्ष्य पुरा होने के लिए सरकार को खरिदी के अवधी में वृद्धी करना जरुरी होने की चर्चा है.

    12 जून को बंद किया था खरिदी पोर्टल 

    प्राप्त जानकारी के अनुसार इस वर्ष रबी में उत्पादित ग्रीष्मकालीन धान खरिदी के लिए जिले में पिछले 25 मई से धान खरिदी केंद्र शुरु करने के निर्देश दिए गए थे. किंतु इस दौरान जिले में धान खरिदी का लक्ष्य केवल 4.91 लाख क़्विंटल होने से लक्ष्य में वृद्धी की मांग की गई. जिसके अनुसार अगले कुछ दिनों में जिलें के 4.91 लाख क़्विंटल खरिदी लक्ष्य में वृद्धी कर 8.69 लाख क़्विंटल धान खरिदी का लक्ष्य मंजुर किया गया था.

    हालांकि इस लक्ष्य के अनुसार जिला विपनन विभाग ने जिले के कुल 70 हजार पंजीयन हूए किसानों के धान खरिदी के लिए केंद्र निहाय लक्ष्य भी तय किया गया था. किंतु कुछ खरिदी केंद्र संचालकों द्वारा जिला विपनन विभाग के निर्देशों का उल्लंघन कर केंद्र निहाय तय लक्ष्य से अधिक मात्रा में धान खरिदने का आरोप लगाया गया है. जिसके कारण जिले के कुछ खरिदी केंद्रों का तय लक्ष्य भी पुरा नहीं होने का आरोप किया गया है.  इस बीच सरकार से जिले में 15 जून तक दिया गया धान खरिदी का लक्ष्य 12 जून को पूर्ण होने का अनुमान लगाकर दोपहर 3 बजे के दौरान खरिदी पोर्टल बंद किया गया था.

    जिले में 66 हजार क़्विंटल धान खरिदी शेष 

    इस वर्ष जिले में रबी में उत्पादित ग्रीष्मकालीन धान खरिदी के लिए कुल 8.69 लाख क़्विंटल धान खरिदी का लक्ष्य दिया गया था. हालांकि इस लक्ष्य के अनुसार विगत 12 जून को लक्ष्य पूर्ण होने का दावा कर खरिदी पोर्टल बंद किया गया था. किंतु पिछले 12 जुन तक जिले में केवल 8.03 लाख क़्विंटल धान खरिदी होने की जानकारी है. 

    जिससे जिले में सरकार से प्राप्त लक्ष्य पुर्ण होने के लिए 66 हजार क़्विंटल धान की खरिदी अनिवार्य हुई है. जिसके कारण जिले में धान खरिदी का लक्ष्य पुर्ण होने के लिए धान खरिदी पोर्टल शुरु करने की मांग की जा रही है.

    कुल 8.03 लाख क़्विंटल ग्रीष्मकालीन धान की खरिदी 

    इस वर्ष जिले के विभिन्न बुनियादी खरिदी केंद्रों के तहत रबी में उत्पादित कुल 8.03 लाख क़्विंटल ग्रीष्मकालीन धान की खरिदी की गई है. हालांकि खरिदे गए धान के तहत सरकार से किसानों को कुल 155.7933 करोड रुपयों के चुकारे अदा होना शेष है. इस बीच धान खरिदी बंद हूए कुल 15 दिनों से अधिक का अवधी बित चुका है. किंतु सरकार से अभी तक किसानों से खरिदे गए धान के चुकारे अदा नहीं हूए है. 

    किसानों को चुकारे की प्रतिक्षा- लोणारे 

    अन्यायग्रस्त शेतकरी संघर्ष समिति जिला कार्याध्यक्ष एवं किसान विष्णुदास लोणारे ने बताया कि किसानों को चुकारे के अभाव में खरिफ के तहत फसल बुआई में आर्थिक संकट निर्माण होगा. इस स्थिति में ग्रीष्मकालीन धान उत्पादक किसानों ने बुनियादी केंद्रों के तहत खरिदे गए धान के चुकारे अदा करने की मांग की है.