उम्मीद बाकी है! भंडारा शहर तक चलेगी नागपुर ब्रॉड गेज मेट्रो, विधायक नरेंद्र भोंडेकर ने उठाया बीड़ा

    Loading

    • शहर विकास मंत्री ने भी दिया आश्वासन

    भंडारा. 60 के दशक में वरठी रेलवे स्टेशन से लेकर जवाहरनगर तक रेल पटरी बिछाई गई थी. लंबे समय तक इस्तेमाल में न रहने के बाद इसे अनुउपयोगी करार देकर पिछले साल उखाड लिया गया. पटरी उखाड़ने के विरोध में जन आक्रोश भडका. लेकिन भारी रेलवे पुलिस बंदोबस्त के बीच पटरी उखाड़ने का काम पूरा किया गया.

    इसी दौरान विधायक नरेंद्र भोंडेकर ने रेल पटरी के जीर्णोद्धार एवं उस जगह का इस्तेमाल करते हुए भंडारा तक मेट्रो लाने का संकल्प लिया था. इस दिशा में प्राथमिक स्तर की 3 बैठकों के बाद बुधवार को आनलाईन तरीके से उच्च स्तरीय बैठक हुई. जिसमें शहरी विकास मंत्री एकनाथ शिंदे ने विधायक नरेंद्र भोंडेकर की कर्मठता एवं जिद की प्रशंसा करते हुए विश्वास दिलाया है कि नागपुर ब्रॉडगेज मेट्रो को भंडारा शहर तक लाने के लिए वह स्वयं पूरी सहायता करेंगे. इस आश्वासन के बाद भंडारा शहर तक मेट्रो के विस्तार की उम्मीद जाग गयी है.

    बुधवार को हुई इस बैठक का आयोजन विधायक नरेंद्र भोंडेकर के प्रयासों पर नगर विकास मंत्रालय द्वारा किया गया था. यह बैठक नगर विकास मंत्री एकनाथ शिंदे ने मंत्रालय से व्हिडीओ कॉन्फरन्सिंग के जरिए ली. नागपुर के मेट्रो भवन में मेट्रो अधिकारियों के साथ विधायक नरेंद्र भोंडेकर उपस्थित थे.

    डीपीआर बनाओ : मंत्री ने दिया निर्देश

    इस बैठक में भंडारा शहर तक मेट्रो लाने की संभावनाओं को तलाशने के लिए मौका परिक्षण कर नियोजन प्रारूप याने डीपीआर बनाने का निर्देश जिलाधिकारी भंडारा एवं महारेल को दिया गया है.

    इसमें महारेल को डीपीआर बनाना है. जबकि जगह के संबंध में आवश्यक कागजात उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी भंडारा जिला प्रशासन पर सौंपी गयी गयी है.

    संयुक्त प्रकल्प होने से आस बढी

    उल्लेखनीय है कि नागपूर मेट्रो यह केंद्र एवं राज्य सरकार का संयुक्त कार्यक्रम है. इसके विस्तार योजना के तहत मेट्रो को काटोल, नरखेड,  वर्धा व भंडारा रोड रेलवे स्टेशन तक दौडना तय है. लेकिन भंडारा एवं रेलवे स्टेशन की दूरी 12 किमी है. जिससे भंडारा के नागरिकों को मेट्रो की बजाए बस यात्रा अधिक फायदेमंद रहेगी. यही कारण है कि भंडारा वासियों की मांग है कि मेट्रो को भंडारा शहर तक लाया जाना चाहिए. इससे नागरी यातायात के साथ ही माल ढुलाई के काम में मेट्रो आ सकेगी एवं उद्योग कारोबार वृद्धि को सहायता मिलेगी.

    विकास की जरूरत : भोंडेकर

    चर्चा में विधायक नरेंद्र भोंडेकर ने पूरजोर तरीके से पक्ष रखा एवं बताया कि अगर मेट्रो भंडारा शहर तक दौडती है. विकास की दृष्टि से पिछडे रहे भंडारा का विकास तेजी से हो सकेगा.

    जमीन है तो देरी क्यों ‍?

    विधायक नरेंद्र भोंडेकर ने कहा कि मेट्रो को भंडारा शहर तक लाने के लिए सरकार को एक इंच भूमि की खरीदने की जरूरत नहीं होगी. क्योंकि भूमि पहले ही मौजुद है. मेट्रो को जवाहरनगर तक भी लेकर जाया जा सकता है.  

    विधायक भोंडेकर ने बताया कि मेट्रो के शुरू होने से विद्यार्थी, किसान, व्यापारी एवं सभी घटकों को लाभ मिल सकेगा

    खुद बात करूंगा : एकनाथ शिंदे

    नगर विकास मंत्री एकनाथ शिंदे ने बताया कि मेट्रो को भंडारा तक लाने की प्रासंगिकता बताने के लिए जरूरत पडने पर केंद्र सरकार के मंत्री से भी बात करूंगा.

    इस बैठक में नगर विकास मंत्री एकनाथ शिंदे एवं विधायक नरेंद्र भोंडेकर के अलावा नगर विकास विभाग के सचिव भूषण गगरानी, सचिव पाठक, नागपुर एवं भंडारा के जिलाधिकारी, महारेल व मेट्रो अधिकारी उपस्थित थे.