election
election

    Loading

    लाखांदूर. राज्य चुनाव आयोग द्वारा 21 दिसंबर को नपं जिप एवं पंस के चुनाव घोषित होते ही तहसील के कॉंग्रेस, भाजपा सहित अन्य पार्टियों के तहत इच्छुकों द्वारा उम्मिदवारी की भीड होने की चर्चा है. किंतु तहसील के कांग्रेस एवं भाजपा में आन्तरीक गूटबाजी की राजनिती सामने आने की संभावना से दोनों पार्टियों के तहत उम्मिदवारी के लिए भगदौड के साथ ही खतरे की घंटी होने की चर्चा की जा रही है.

    तहसील में 35 सिटों के लिए होंगे चुनाव 

    स्थानीय लाखांदूर तहसील में नपं, जिप व पंस के तहत कुल 35 सिटों के लिए चुनाव लड़े जायेंगे. जिसमें स्थानीय लाखांदर नपं के तहत कुल 17 प्रभागों में नगरसेवकों के चुनाव होंगे. जबकी जिला परिषद चुनाव के तहत तहसील के पिपलगाव/को, दिघोरी/मो.  भागडी, मासल, सरांडी (बु) व मोहरणा आदी 6 क्षेत्रों में सदस्य पद के लिए चुनाव होंगे. 

    हालांकि स्थानीय पंस चुनाव के तहत भागडी जिप क्षेत्र के भागडी, बारव्हा, सरांडी (बु) के सरांडी (बु), विरली (बु), मासल के तहत मासल, मांढल, दिघोरी के तहत दिघोरी/मो. व जैतपुर, पिपलगाव के तहत पिपलगाव, सोनी व मोहरणा जिप के तहत मोहरणा व कुडेगाव आदी 12 पंस क्षेत्र में चुनाव लड़े जायेंगे. कुल मिलाकर तहसील में नपं के तहत 17, जिप के लिए 6 व पंस के लिए 12 मिलाकर कुल 35 सिटों पर चुनाव होने की जानकारी है.

    आन्तरीक गूटबाजी में उम्मिदवारी की होड 

    नपं, जिप व पंस चुनाव की घोषणा होते ही तहसील के सभी प्रमुख राजनितिक पार्टियों द्वारा पात्र उम्मिदवार की खोज शुरु की गई है. हालांकि सभी पार्टियों में विभिन्न क्षेत्रों के तहत पात्र उम्मिदवार पाए गए है. किंतु तहसील स्तर पर कुछ पात्र उमिदवातों के वैचारिक मतभेद होने के कारण आन्तरीक गूटबाजी सामने आने की चर्चा है. जिसके कारण तहसील में प्रमुख राजनितिक पार्टियों के तहत आन्तरीक गूटबाजी में उम्मिदवारी के लिए होड लगी होने की चर्चा की जा रही है.

    राकॉपा के लिए उमिदवार उपलब्ध होना आसान 

    तहसील के राकॉपा द्वारा पिछले कुछ महिनों में स्थानीय लाखांदूर नपं चुनाव की पुरी तैयारी होने की चर्चा है. इस तैयारी के अनुसार राकॉपा के तहत नपं के अधिकांश प्रभागों के चुनाव के लिए पात्र उम्मिदवार भी तय होने की चर्चा है. इस बीच जिप एवं पंस चुनाव के लिए तहसील के 1-2 चुनाव क्षेत्र छोड़ अन्य क्षेत्र में उम्मिदवारों की चर्चा नहीं की जा रही है. किंतु तहसील के कॉंग्रेस एवं भाजपा के तहत इच्छुक उम्मिदवारों को आन्तरीक गूटबाजी में उम्मिदवारी नहीं मिलने पर उम्मिदवारी के लिए चुनावी होड लगाए जाने के कारण नाराजों को राकॉपा के तहत आसानी से उम्मिदवारी उपलब्ध होने की चर्चा नागरिकों में की जा रही है.

    केवल प्रहार के तहत उम्मिदवार तय 

    तहसील के कांग्रेस, भाजपा, राकॉपा सहित अन्य  विभिन्न पार्टियों के तहत अभी तक जिप, नपं व पंस चुनाव के लिए उम्मिदवार तय नहीं होने की चर्चा है. इस बीच तहसील में पहली बार जिप व पंस चुनाव के लिए भागडी क्षेत्र में प्रहार सांगठन के तहत पुर्व समाज कल्याण सभापती चंद्रशेखर टेंभूर्ने की उम्मिदवारी तय होने की जानकारी है.