बारिश पुर्व बाढ़ के प्रकोप से बचने के लिए 4 गावों के ग्रामीणों को स्थानांतर के नोटिस

    Loading

    लाखांदूर. वैनगंगा व चुलबंद नदी किनारे स्थित बाढ़ पिडीत 4 गावों का पिछले 50 वर्ष पुर्व अन्य गावों में पुनर्वास किया गया है. किंतु पुनर्वास किए गए गावों में सरकार द्वारा पर्याप्त सुविधाए उपलब्ध नहीं किए जाने से बाढ़ पिडीत गावों के ग्रामीणों ने स्थानांतर नहीं किया है. 

    इस बीच इस वर्ष के बारिश में चुलबंद व वैनगंगा के बाढ़ से उक्त गावों के ग्रामीणों को विभिन्न प्राकृतीक आपदाओं से बचाने के लिए तहसील के कुल 4 गावों के ग्रामीणों को बारिश पुर्व स्थानांतर के नोटिस जारी होने की जानकारी मिली है. उक्त जानकारी स्थानीय लाखांदूर के तहसील प्रशासन के तहत दी गई है.

    50 वर्ष पुर्व 4 गावों का पुनर्वास 

    प्राप्त जानकारी के अनुसार पिछले 50 वर्ष पुर्व वैनगंगा व चुलबंद नदी के बाढ़ से प्रभावित तहसील के कुल 4 गावों का अन्य गावों में पुनर्वास किया गया है. उक्त गावों में आवली, इटान (जुना), खोलमारा व बोथली आदी गावों का समावेश है. 

    हालांकि इस गावों में बारिश के दौरान स्थानीय वैनगंगा व चुलबंद नदी के बाढ़ का पानी घुसने से सरकार एवं प्रशासन को बडी परेशानी ऊठानी पडती थी. इस स्थिति में सरकार द्वारा पिछले 50 वर्ष पुर्व वैनगंगा व चुलबंद नदी के बाढ़ से पिडीत कुल 4 गावों का पुनर्वास किया है.

    पुनर्वास के गावों में सुविधाओं का अभाव 

    बाढ़ पिडीत गावों के ग्रामीणों को 50 वर्ष पुर्व विभिन्न प्राकृतीक आपदाओं से बचाने के लिए सरकार द्वारा पुनर्वास किया गया है. किंतु पुनर्वास किए गावों में आवश्यक मकान सहित विभिन्न सुविधाए उपलब्ध नहीं किए जाने से पिछले 50 वर्षों से 4 गावों के ग्रामीण पुनर्वास को तैयार नहीं होने का आरोप लगाया गया है. जिसके कारण पुनर्वास हूए गावों के ग्रामीण स्थानांतरीत होने को तैयार नहीं होने की चर्चा है.

    पुनर्वास के बावजुद विभिन्न विकासकार्यों का निर्माण 

    स्थानीय तहसील के 4 गावों के ग्रामीण पुनर्वास के तहत पर्याप्त सुविधा उपलब्ध नहीं होने के आरोप में स्थानांतरीत नहीं हूए है. इसके बावजुद उक्त गावों में सरकार द्वारा विभिन्न विकासकार्यों का निर्माण किया जा रहा है. जिससे पुनर्वास हूए गावों के ग्रामीणों के स्थानांतर में स्वयं सरकार से ही अटकलें निर्माण करने की आरोप भरी चर्चा की जा रही है.

    आगामी बारिश पुर्व हुई प्रारूप बैठक 

    आगामी बारिश में तहसील के वैनगंगा व चुलबंद नदी के बाढ़ से निर्माण विभिन्न प्राकृतीक आपदाओं पर नियोजन के लिए विगत 18 मई को स्थानीय तहसील कार्यालय में प्रारूप बैठक ली गई. इस बैठक में स्थानीय लाखांदूर तहसील के सभी विभागों के विभिन्न प्रमुख अधिकारी उपस्थीत थे. 

    इस दौरान स्थानीय तहसील के वैनगंगा व चुलबंद नदी किनारे स्थित कुल गावों में बाढ़ सहित अन्य प्राकृतीक आपदाओं से निपटने के लिए आवश्यक नियोजन के पुर्व तैयारी किए जाने की जानकारी दी गई है.