तुमसर रेलवे टाउन वर्षो से पेड़ के नीचे, रेलवे प्रशासन की अनदेखी का नतीजा

    तुमसर. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के तुमसर टाउन रेलवे स्टेशन में यात्रियों को बीते दिनों एवं भविष्य में भी ट्रेन की प्रतीक्षा पेड़ के नीचे खड़े होकर करनी पड़ेंगी. गत 16 माह से ट्रेन का यातायात बंद होने के बावजूद अब टाउन में सुविधा उपलब्ध कराने की दिशा रेलवे प्रशासन द्वारा प्रयास नहीं किया गया है.

    अंग्रेजकालीन रेलवे स्टेशन की इतनी दयनीय अवस्था हुई है की यात्रियों को बारिश एवं तेज धूम में खुले आसमान के नीचे खड़े होकर ट्रेन का इंतजार करना पड़ता था. अभी ट्रेन बंद होने से इसमे सुधार लाया जा सकता है.  सतपुडा पर्वत श्रृंखला के बीच से चलनेवाली तुमसर-तिरोडी रेल लाइन विश्व विरासत घोषित हो सकती है. लेकिन इस ओर अनदेखी हो रही है. टिकट बिक्री के आधार पर इस रेलवे स्टेशन को ‘ब’ दर्जा घोषित कर बुनियादी सुविधाएं प्राप्त हो सकती है. 

    बुनियादी सुविधाओं का अभाव वाला यह स्टेशन दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे पर बिलासपुर, नागपुर विभाग में तुमसर तिरोडा रेल मार्ग पर तुमसर टाउन ब्राडगेज रेलवे स्टेशन है. यह तहसील स्थान होने के साथ ही महाराष्ट्र व मप्र राज्य को रेलवे मार्ग से जोडनेवाला मुख्य रेल मार्ग है. अंग्रेजों ने मैगनीज यातायात के लिए तुमसर रोड से तिरोडी के दौरान रेलवे ट्रैक डाला था. 

    चिखला भूमिगत, डोंगरी बुज खुली एवं मप्र के तिरोडी में विश्व प्रसिद्ध मैगनीज खदान अंग्रेजों ने खोज निकाली थी. मूल्यवान धातु का आवागमन करने के लिए यह रेलवे तैयार किया गया था. आज भी यह सेवा शुरू ही है. अंग्रेजकालीन रेलवे स्टेशन की इमारत है. यहां यात्री भरी धूप एवं बारिश में रेलवे गाडी की प्रतीक्षा करते थे.

    तिरोडी से इतवारी तक यह रेलवे सेवा शुरु थी. रेलवे सेवा सस्ती एवं कम समय में स्थान पर पहुंचानेवाली होने से यात्री रेलवे को प्रथम प्राथमिकता देते है. दिन में से 4 बार रेलगाड़ी की फेरियां यहां से लगती थी. तुमसर टाउन में रेलवे द्वारा टिकिट बिक्री नहीं की जाती थी गत 8-10 वर्ष से ठेका पद्धति से टिकिट बिक्री करना शुरू था तुमसर टाउन की टिकिट बिक्री को प्रमुख आधार मानकर रेलवे नियम अनुसार रेलवे स्टेशन को ब दर्जा घोषित करने की आवश्यकता है. 

    इस आधार पर रेलवे सुविधा यात्रियों को यहां प्राप्त हो सकती है लेकिन इस ओर अनदेखी हो रही है. नागपुर विभाग दक्षिण पूर्व में रेलवे में लाभ प्राप्त कर देनेवाला अव्वल विभाग है. तिरोडी कटंगी के बीच रेलवे ट्रैक बिछाने का कार्य पूर्ण हो चुका है. भविष्य में इस मार्ग से लंबी दूरियों की गाड़ियां दौड़ने लगेंगी ऐसे में तुमसर टाउन में और भी यात्रियों की भीड़ बढ़ेंगी. इस कारण तत्काल सुविधाए उपलब्ध कराने की आवश्यकता है 

    तुमसर टाउन में उपलब्ध कराए सुविधा- भाजपा ओबीसी मोर्चा

    भाजपा ओबीसी मोर्चा के पदाधिकारियों द्वारा रेलमंत्री को भेजे गए निवेदन में तुमसर टाउन की मरम्मत कर सुविधाए उपलब्ध कराने की मांग की गई है.

    उन्होंने तुमसर टाउन को सभी सुविधा पूर्ण स्टेशन का निर्माण करने, स्टेशन को विस्तारीत कर दोहरी लाईन बिछाने, प्लेटफार्म की ऊंचाई बढाने, प्रतिक्षालय का निर्माण करने, आरक्षण की सुविधा उपलब्ध कराने, यात्रियों के बैठने के लिए शेड का निर्माण करने की मांग भाजपा ओबीसी मोर्चा के जिला सचिव डा. चंद्रशेखर भोयर, जिला महामंत्री मुन्नालाल कुंडे, नगरसेवक पंकज बालपांडे, श्याम धुर्वे, रेल समिति सदस्य आशीष कुकडे, समिती हनुमंत मेटे,  कन्हैयालाल जिभकाटे आदि द्वारा की गई है.