लू के मरीजों के लिए जिला अस्पताल में दो विशेष कोल्ड रूम तैयार, जिला स्वास्थ्य विभाग ने की पूर्व तैयारी

    Loading

    भंडारा. गर्मी लगातार बढती जा रही है. अब जिले का तापमान बढ गया है. आसमान से बरस रही आग ने हर किसी को झुलसा दिया है. इतना ही नहीं गर्म हवा के झोंके लोगों को घरों में ही रहने का मजबूर कर रहे है. गर्मी से सभी के पसीने छुट रहे है. इस बात को ध्यान में रखते हुए नागरिकों से सावधानी बरतने की अपील की जा रही है. 

    दोपहर 12 से 4 बजे के बीच धूप से बचने की सलाह दी जा रही है. इस बीच स्वास्थ्य विभाग ने लू की चपेट में आने वाले मरीजों के लिए जिला अस्पताल में अलग कोल्ड रूम के रूप में दो कक्ष स्थापीत किए गए है. हालांकि आज तक यहां एक भी मरीज को दाखिल करने की आवश्यकता नहीं पडी है. 

    आज का जिले का तापमान 39 डिग्री. सेल्सि.

    मार्च माह से ही जिले का तापमान 39 पर पहुंच चुका है. सुबह से गर्मी का अहसास होने लगता है. दोपहर होने तक गर्मी चरम पर पहुंच जाती है. यह मानवों के साथ साथ पशुओं के लिए भी घातक साबित होगी.  नागरिकों की लू की चपेट में आने की संभावनाएं अधिक बनी रहेगी. इसलिए जिला स्वास्थ्य विभाग ने पहले ही नागरिकों से कडी धुप में बाहर निकलने से बचने का आह्वान किया है. 

    एसी, कूलर व पंखे की व्यवस्था

    स्वास्थ्य विभाग ने लू की चपेट में आने वाले मरीजों के इलाज के लिए पूर्व तैयारी की है. लू की चपेट में आने वाले मरीजों के लिए जिला अस्पताल में अलग से दो कक्ष स्थापित किए गए है. इन कक्षों में दो बेड की व्यवस्था की गयी है. साथ ही कक्षों का वातावरण ठंडा रखने के लिए जिला अस्पताल प्रशासन ने एसी, कूलर व पंखे की व्यवस्था की है. 

    जरूरत अनुसार ग्लूकोज, सलाइन देने की व्यवस्था

    मरीज को ठंडा पानी, जरूरत अनुसार ग्लूकोज, सलाइन देने की व्यवस्था की गयी है. लेकिन स्वास्थ्य विभाग के अनुसार गर्म पेय पीने से बचने, दोपहर के समय बायलर के पास काम करने तथा भारी काम करना टालना ही बेहतर सावधानी होगी. 

    सावधानी बरतने पर लू से बचा जा सकता है- डा. आर.एस. फारूखी

    भंडारा जिला शल्य चिकित्सक डा. आर.एस. फारूखी से पूछे जाने पर उन्होंने ने बताया कि बढते तापमान को देखते हुए जिला अस्पताल में लू के मरीजों के लिए अलग से दो कक्ष स्थापित किए गए है. संभव होने पर नागरिक दोपहर के समय सीधे धूप के संपर्क में आने से बचे. सावधानी बरतने पर लू से बचा जा सकता है. 

    5 दिनों के आंकडों पर एक नजर 

    तिथि अधिकतम तापमान 

    8 अप्रैल 38.0

    9 अप्रैल 38.5

    10 अप्रैल 39.0

    11 अप्रैल 39.0

    12 अप्रैल 39.0