Collector Sandeep Kadam

    Loading

    • आज से विशेष अभियान, जिलाधिकारी ने किया पंजीयन की अपील

    भंडारा. जिले के 9 लाख से अधिक मतदाताओं में से केवल तीन प्रतिशत 18 से 20 वर्ष के आयु वर्ग के युवाओं का है. वहीं आंकडे बताते है कि हर साल 12 वीं की परीक्षा में बैठनेवाले छात्रों की संख्या को देखें तो लगभग 20 हजार नए मतदाता जुडने चाहिए थे. कोरोना के दौरान पिछले दो वर्षों में ज्यूनिअर कालेज में जाकर नव मतदाता जोडने के लिए कार्यक्रम भी नहीं चलाया जा सका है.  नवमतदाताओं से  पंजीयन कराने का आग्रह जिलाधिकारी संदीप कदम ने किया. 

    जिलाधिकारी संदीप कदम ने आगे कहा कि  इन दो वर्षों में लगभग 20,000 मतदाता पंजीकृत नहीं हुए हैं. इन मतदाताओं के पंजीकरण के लिए 27 व 28 नवंबर को विशेष मतदाता पंजीकरण अभियान चलाया जाएगा. 1 जनवरी 2022 की पात्रता तिथि के आधार पर फोटो के साथ एक विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम शुरू किया गया है. एक नवंबर से शुरू हुआ यह अभियान 30 नवंबर तक चलाया जाएगा. 

     जिला कलेक्टर संदीप कदम ने बताया कि भंडारा जिले के तीन विधानसभा क्षेत्रों में 1206 मतदान केंद्र हैं. 9 लाख 86 हजार 692 मतदाता हैं. इन मतदाताओं में 18 से 20 वर्ष के आयु वर्ग में पंजीकरण बहुत कम है. मतदाताओं के पंजीकरण के लिए 27 और 28 नवंबर को विशेष अभियान चलाया जाएगा. मतदाता पंजीकरण के लिए एक मतदाता हेल्पलाइन ऐप स्थापित किया गया है.  इससे मतदाता पंजीकरण के अलावा मतदाता सूची में त्रुटियों का सुधार पता बदलने में मदद मिलेगी.

    यह सब नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल की मदद से किया जा सकेगा. जिलाधिकारी ने राजनीतिक दलों के मतदाताओं और कार्यकर्ताओं से एप डाउनलोड कर मतदाताओं को जागरूक करने की भी अपील की है.  एक मतदाता सहायता केंद्र स्थापित किया गया है जिसके लिए व्हाट्सएप नंबर 7499785182 दिया गया है. उन्होंने कहा कि इन नंबरों पर मतदाताओं की शिकायतें और आवश्यक जानकारी प्राप्त की जा सकती है.

    18 से 20 वर्ष के आयु वर्ग में 4471 मतदाता हैं। हर साल मैट्रिक की परीक्षा में 15,000 छात्र बैठते हैं. यह संख्या बीस हजार के घर में होने की उम्मीद थी। उन्होंने कहा कि यह विशेष अभियान इसलिए चलाया जा रहा है क्योंकि मतदाता  पंजीकरण से दूर  रहा है.