पांच मचानों से नरभक्षी बाघ पर नजर

    Loading

    लाखांदूर. विगत 10 दिनों में लगातार दूसरी शिकार करनेवाले सीटी -1 नामक नरभक्षी बाघ को पकड़ने के लिए कुल 5 मचानों का निर्माण किया गया है. उक्त मचानों पर कुल 4 शार्प शूटर की नियुक्ति कर नरभक्षी बाघ नजर रखी जाने की जानकारी वनविभाग के तहत दी गई है. 

    इंदौरा व चारभट्टी जंगल में मचानों का निर्माण 

    बताया गया कि नरभक्षी बाघ पिछले कुछ दिनों से तहसील के इंदौरा, चारभट्टी परिसर के सीमावर्ती जंगल में संचार कर रहा है. उक्त संचार के तहत स्थानीय वन विभाग एवं अंतर जिले के वन विभाग के तहत आपस में नरभक्षी बाघ के संचार की जानकारी भेजी जाती है. जिसके तहत दोनों जिले के वन अधिकारी एवं कर्मी पिछले कुछ दिनों से नरभक्षी बाघ को पकड़ने के लिए नियमित जंगल क्षेत्र में गश्त करने की जानकारी भी दी गई है. इस बीच विगत 10 दिनों में तहसील के इंदौरा व चारभट्टी जंगल में लगातार दो व्यक्तियों की शिकार होने से उक्त जंगलों में कुल 5 मचानों का निर्माण किया गया है. जिसमें से 4 मचान इंदौरा जंगल एवं एक मचान चारभट्टी जंगल निर्माण करने की जानकारी मिली है.

    मचानों पर 4 शार्प शूटर नियुक्त 

    पिछले कुछ महीनों में अंतर जिले सहित स्थानीय लाखांदूर तहसील के 4 व्यक्तियों के शिकार मिलाकर कुल 13 शिकार करनेवाले नरभक्षी बाघ को पकड़ने के लिए वनविभाग के अधिकारी कर्मी नियमित प्रयास कर रहे है. इसलिए जिले के उपवन संरक्षक राहुल गवई, सहायक वन संरक्षक रोशन राठोड के मार्गदर्शन में लाखांदूर के वन परिक्षेत्र अधिकारी रूपेश गावित के नेतृत्व में शीघ्र कृति दल सहित वन अधिकारी कर्मी जंगल में गश्त कर रहे है. इस बीच नरभक्षी बाघ पकड़ने के लिए इंदौरा व चारभट्टी जंगल में निर्माण 5 मचानों के तहत कुल 4 शार्प शूटर नियुक्त किए जाने की जानकारी है.

    नागरिकों में सतर्कता की जनजागृति 

    कुल 13 व्यक्तियों के शिकारी सीटी -1  नामक नरभक्षी बाघ का तहसील के सीमावर्ती जंगल में संचार होने की जानकारी है. इस स्थिति में जंगल परिसर से आवागमन कर रहे यात्रियों सहित खेत परिसर में जानेवाले किसान एवं मजदूरों को नरभक्षी बाघ से संघर्ष रोकने के लिए लाखांदूर वनविभाग के तहत जनजागृति की जा रही है. उक्त जनजागृति के अनुपालन में नागरिकों ने सतर्कता बनाए रखने का आह्वान किया गया है.