Big decision of Maharashtra State Commission for Women, instructions given to set up a committee to trace missing women

Loading

मुंबई: महाराष्ट्र राज्य महिला आयोग (Maharashtra State Commission for Woman) की अध्यक्ष रुपाली चाकणकर (Rupali Chakankar) ने गृह विभाग को राज्य से लापता महिलाओं (Missing Women) का पता लगाने के लिए एक समिति गठित करने तथा इसकी प्रगति पर प्रत्येक पखवाड़े पर एक रिपोर्ट सौंपने को कहा है। चाकणकर ने सोमवार को कहा कि इस साल एक जनवरी से 31 मार्च के बीच 3,594 महिलाएं लापता हुई और उनमें से कुछ का पता लगाया गया। यह गंभीर मामला है कि राज्य से महिलाएं और लड़कियां लापता हो रही हैं।

वह विशेष पुलिस महानिरीक्षक (महिला एवं बाल अपराध रोकथाम) दीपक पांडेय, राज्य के गृह विभाग के सहायक सचिव राहुल कुलकर्णी, एमएससीडब्ल्यू की उपाध्यक्ष दीपू ठाकुर और कानूनी विशेषज्ञ वीरेंद्र नेवे से मुलाकात करने के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रही थीं।

एमएससीडब्ल्यू द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, चाकणकर ने गृह विभाग को लापता महिलाओं का पता लगाने के लिए एक समिति गठित करने का निर्देश दिया तथा विभाग से समिति की प्रगति के बारे में प्रत्येक पखवाड़े में एक रिपोर्ट सौंपने को भी कहा। उन्होंने कहा कि लापता महिलाओं की तलाश के लिए मौजूदा जांच समितियों में कोई पुलिस अधिकारी शामिल नहीं है।

चाकणकर ने कहा, ‘‘इस साल एक जनवरी से 31 मार्च के बीच 3,594 महिलाएं लापता हुईं और इनमें से कुछ का पता लगा लिया गया। यह अब भी एक गंभीर मसला है। मुंबई के साकीनाका इलाके के दो एजेंटों पर महिलाओं को लालच देने तथा उन्हें विदेश भेजने का मुकदमा दर्ज किया गया। यह गिरोह बहुत बड़ा है और कड़ी कार्रवाई की जरूरत है।”(एजेंसी)