प्रतिकात्मक फोटो
प्रतिकात्मक फोटो

    Loading

    बुलढाना. इन दिनों जिले के लगभग 281 ग्राम पंचायतों का अवधी खत्म होने को है. इन ग्राम पंचायतों के लिए मतदान लेना मुश्किल है, इसलिए इन ग्राम पंचायतों पर प्रशासक नियुक्त कराने के आदेश हाल ही में ग्राम विकास विभाग द्वारा जारी किए गए है. जिसके चलते जल्द ही इन ग्राम पंचायतों पर प्रशासक नियुक्त किए जाएंगे. विदित हो कि, इससे पहले नगर पालिका व पंचायत समिति पर भी प्रशासक नियुक्त किए गए है. अब ग्राम पंचायतों पर भी प्रशासक राज आने से चुनाव के सपने देखने वालों में नाराजगी देखी जा रही है. 

    जिले में 281 ग्राम पंचायतों का अवधी दिसंबर 2022 को खत्म होने को है. जबकि, कई ग्रा.पं. का अवधी अक्टूबर माह में ही खत्म हो रहा है. इसलिए ग्राम विकास विभाग की ओर से इन ग्राम पंचायतों पर प्रशासक नियुक्त कराने के आदेश दिए गए है. इन दिनों ग्राम पंचायतों के चुनाव लेना संभव नहीं होने से यह निर्णय लिया गया है. ग्राम पंचायत पर प्रशासक अब कितने अवधी तक बना रहेगा, यह निर्णय नहीं हुआ है. वहीं दूसरी ओर पहले से ही कई इच्छुक ग्राम पंचायतों की तैयारियां शुरू थी. इस निर्णय से उनके सपनों पर पानी फिर गया है. साथ ही, प्रशासक आने के कारण गांव का विकास भी रुक जाएगा, इसलिए ग्राम पंचायत के चुनाव लिए जाने की मांग ग्रामीण इलाकों में की जा रही है. 

    आठ जगहों पर जनता द्वारा किया गया सरपंच का चयन 

    हाल ही में जिले के आठ ग्राम पंचायतों का अवधी खत्म होने के कारण इन जगहों पर चुनाव लिए गए. शिंदे सरकार की ओर से हाल ही में जनता के माध्यम से सरपंच चुने जाने का निर्णय लिया गया था. जिसके अनुसार इन आठ ग्राम पंचायतों में से छह जगहों पर जनता द्वारा सरपंच चुना गया. एक जगह पर निर्विरोध चुनाव हुआ तथा एक जगह पर नामांकन नहीं आने के कारण यह पद रिक्त पड़ा हुआ है. इस चुनाव के बाद जिले के अन्य ग्राम पंचायतों में भी कइयों ने इस पद के सपने देख डाले थे, जो इस निर्णय के कारण अधूरे रहते नजर आ रहे है. 

    इस प्रकार है प्रशासक के इंतजार में ग्राम पंचायत 

    बुलढाना 12, चिखली 28, सिं.राजा 30, दे.राजा 19,  मेहकर 50, लोणार 39,  खामगांव  18,  शेगांव 10, जामोद 19, संग्रामपुर 21,  मलकापुर 11, नांदुरा 13, मोताला 11.