LPG gas cylinder
File Photo

    Loading

    • ग्राहक हो रहे हैं महंगाई से परेशान
    • संबंधित विभाग का ध्यान नहीं

    खामगांव. घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतें बढ़ती ही जा रही हैं. जिस के कारण कमजोर वर्ग के साथ साथ आम नागरिकों को काफी परेशानी हो रही है. साथ ही सिलेंडर घर पहुंच देने वाले डिलेवरी बॉय ग्राहकों से होम डिलेवरी के नाम पर अतिरिक्त राशि वसूल कर रहे हैं, ऐसी शिकायतें महिलाएं कर रही हैं. इसी तरह घर पर सिलेंडर पहुंचाकर देने के बाद उसका वजन करने के लिए उनके पास कोई वजन करने मशीन नहीं होती है.

    जिसके कारण ग्राहकों को होम डिलेवरी के नाम पर जो सिलेंडर दिया जाता है उसे ही बगैर वजन किए साथ ही अतिरिक्त चार्ज के साथ लेना पड़ रहा है. इससे ग्राहकों के साथ धोखाधड़ी होने की संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता है. संबंधित विभागों का इस ओर ध्यान नहीं है. संबंधित विभागों को चाहिए कि इस ओर गंभीरता से ध्यान देते हुए संबंधित कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई करें. इस संबंध में ग्राहकों की ओर से संबंधित कंपनी की ओर कई बार शिकायतें की गयी है.

    लेकिन संबंधित कंपनियों के अधिकारी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं. पहले ही सिलेंडर के दाम लगभग एक हजार तक पहुंच गए हैं. आज की स्थिति में 910 रू. का हैं, डिलेवरी बॉय इन सिलेंडरों घरों तक पहुंचाते हैं, तब वह ग्राहकों से कहते हैं कि हमें सिर्फ कमिशन मिलता हैं, और ग्राहकों से 950 रू. की मांग करते हैं. इसके सिवाए अतिरिक्त 10 से 20 रूपयों की भी मांग फिर से करते हैं, ऐसा अनुभव हर ग्राहकों को आ रहा हैं. सिलेंडरों के दाम कम करने की मांग कई माह से हो रही हैं. लेकिन केंद्र सरकार द्वारा 15 माह से सिर्फ 40 रू. सबसिडी दी जा रही है.

    दस माह में 290 रू. से दाम बढ़े

    घरेलू गैस सिलेंडर के बढ़ते दाम चिंता का विषय बना हुआ हैं. हर माह सिलेंडरों की कीमत बढ़ती ही जा रही है. विगत साल दिसम्बर माह में सिलेंडर के दाम 636 रू. प्रति सिलेंडर थे. दस माह में सिलेंडर की कीमत 290 रू. तक बढ़कर सितंबर माह में सिलेंडर की कीमत 910 रू. पर पहुंच गई हैं.

    डिलेवरी बॉय को सिलेंडर की कीमत के अलावा 20 से 30 रू. ज्यादा देना तकलीफ दायक साबित हो रहा हैं. लेकिन वे खुद मांग कर परेशान करते रहते हैं. वेतन नहीं मिलता, ऐसा बताते है और पैसों की मांग करते हैं.-रुपाली पवार, गृहिणी 

    सिलेंडर के दाम बढ़ने से माह का बजेट बढ़ गया हैं, उस पर डिलेवरी बॉय अतिरिक्त राशि की मांग करते हैं. जिस कारण परेशानी होती हैं. इस पर ऑनलाइन पेमेट ही एकत्र उपाय हैं, सिलेंडर का पंजीयन करते ही राशि ऑनलाइन पेड की जा सकती है.-ज्योति मुलीक , गृहिणी