Majhi Vasundhara

    बुलढाना. कर प्रणाली विभाग में आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल करने वाली बुलढाना नगर पालिका ने भी पर्यावरण संरक्षण की दृष्टि से अहम कदम उठाए हैं. पिछले साल बुलढाना 217 वें स्थान पर था. बुलढाना पालिका ने सीधे 66वें नंबर से छलांग लगाकर यह उपलब्धि हासिल की है. बुलढाना पालिका इस अभियान में संभाग में पहिली घोषित की गई है. जिसके चलते अधिकारी कर्मचरियों में उत्‍साह का वातावरण है. 

    पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे की संकल्पना के साथ प्रदेश में मेरी वसुंधरा अभियान लागू किया जा रहा है. 2021 इस अभियान का दूसरा चरण था. पहले चरण में बुलढाना नगर पालिका ने उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं हुआ. इसलिए बुलढाना नगर पालिका राज्य की रैंकिंग में सबसे नीचे थी. हालांकि,  मुख्याधिकारी गणेश पांडे ने पदभार ग्रहण करने के बाद, उन्होंने न.पा. के आंतरिक ढांचे और सुशासन के मामले में अच्छे कदम उठाए. न.पा. कर संग्रह प्रणाली को डिजिटल प्रारूप में लाया गया.

    इसलिए, नागरिकों के लिए करों का भुगतान करना आसान हो गया है. पांडे ने न केवल नगर पालिका को प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अग्रणी बनाया है, बल्कि पर्यावरण संरक्षण भी किया है. जिससे पहले नंबर पर बुलढाना पालिका पहुंची है. फलस्वरूप अमरावती संभाग में इस अभियान में बुलढाना नगर पालिका प्रथम रही.

    नगर पालिका को हाई जंप अवार्ड

    बुलढाना नगर पालिका का इस वर्ष का प्रदर्शन पिछले वर्ष से बेहतर रहा. गत वर्ष बुलढाना पालिका इस अभियान के प्रथम चरण में राज्य में 217 वें स्थान पर था. हालांकि, इस साल सीधे 217 वें नंबर से 66वें स्थान पर है. जिसके चलते हाल ही सरकार की ओर से मुंबई के टाटा थिएटर में उप मुख्यमंत्री अजीत पवार, पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे और राजस्व मंत्री बालासाहब थोरात ने मुख्य अधिकारी गणेश पांडे एवं उनके साथियों को सम्मान प्रमाण पत्र व स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया.

    यह है बुलढाना वासियों की शान

    यह पुरस्कार बुलढाना वासियों के लिए एक वास्तविक सम्मान है. मेरी वसुंधरा अभियान के अंतर्गत काम करते हुए विधायक संजय गायकवाड़, जिलाधिकारी एस. राममूर्ति द्वारा मिले हौसले के कारण तथा न.पा. कर्मचारियों के सहयोग से ही यह संभव हुआ है.-गणेश पांडे, सीईओ,  बुलढाना नगर पालिका.