Pic Credit: Google
Pic Credit: Google

    Loading

    खामगांव. टोमॅटो के दाम कम होने कारण टोमॅटो उत्पादक किसान दिक्कत में आए हैं. उत्पादन खर्च एवं यातायात का खर्च भी नहीं निकल रहा हैं. जिस कारण टोमॅटो रास्ते पर फेकने की नौबत आई हैं, जिस के चलते सरकार ने किसानों को कम से कम 50 हजार रू. अनुदान देने की मांग किसानों की ओर से की जा रही हैं. टोमॅटो के दामों में काफी कमी आई हैं. इसके कारण किसान परेशानी में आ गए हैं.

    आज की स्थिति में अच्छे दर्जे के टोमॅटो को 25 से 30 किलो के कॅरेट को सिर्फ 80 से 100 रू. दाम मिल रहा हैं. दो से तीन रू. किलो के अनुसार किसानों को मिल रहे हैं. टोमॅटो के लिए एकड में उत्पादन खर्च एक लाख रू. के आसपास आया हैं, उत्पादन खर्च, यातायात ए‌वं मजदूरी का खर्च भी उसमें नहीं निकल रहा है, जिस कारण किसान परेशान हुए हैं.

    जिससे टोमॅटो उत्पादक किसानों के सामने बड़ा आर्थिक संकट खड़ा हुआ हैं. किसानों के साथ सरकार ने खड़ा रहना चाहिए, उक्त किसानों के खेत में जाकर पंचनामे कर 50 हजार रू. मदद सरकार ने देकर राहत दें, यह मांग किसान कर रहे हैं. 

    सब्जी उत्पादक किसान परेशानी में

    जिले के पिपलगांव राजा, जलगांव जामोद, मलकापुर तहसील में पानी उपलब्ध होने से किसान सब्जी की बुआई की ओर मुडे हैं. लेकिन विगत दो सालों से कोरोना के कारण कभी सब्जी बाजार में पहुंचाने में दिक्कत आ रही हैं तो कभी सब्जियों के दाम गिर रहे हैं. जिस के चलते सब्जी उत्पादक किसान दिक्कत में आए हैं.