Samruddhi Expressway
File Photo

    Loading

    बुलढाना. समृद्धि महामार्ग पर बढ़ रही दुर्घटनाओं को देखते हुए इस मार्ग की सुरक्षा के लिए स्वतंत्र उप प्रादेशिक परिवहन विभाग का पथक जल्द ही नियुक्त किया जा रहा है. आरटीओ के इस पथक में करीब 4 से अधिक अधिकारियों का समावेश रहेगा. यह पथक समृद्धि महामार्ग पर दौड़ रही कार की जांच करेगा. जिसमें वाहनों का फिटनेस व अन्य महत्वपूर्ण चीजों की जांच की जाएगी.

    बुलढाना जिले से जा रहे समृद्धि महामार्ग पर आए दिन दुर्घटनाएं हो रही है. जिसमें कइयों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा. जिसे देखते हुए इस मार्ग पर अब सुरक्षा का बंदोबस्त करने के उद्देश्य से सरकार की ओर से एक अलग आरटीओ पथक नियुक्त करने का निर्णय लिया जा रहा है. जिले के फर्दापुर, दूसरबीद व पलसखेड़ इन तीनों इंटरचेंज महामार्ग पर वाहन चालकों का प्रबोधन भी किया जाएगा.

    इस दौरान उन्हें वाहन की रफ्तार व नियमों की जानकारी दी जाएगी. विदित हो कि इससे पूर्व भी समृद्धि महामार्ग पर चालकों के लिए प्रबोधन किया गया था. जिसमें समृद्धि महामार्ग पर वाहन चलाते समय वाहन की रफ्तार 120 तक रखने का आवाहन किया गया था किंतु इस मार्ग पर दौड़ने वाले वाहनों के फिटनेस की जांच नहीं होने के कारण इस मार्ग पर लगातार हादसों की संख्या बढ़ती नजर आ रही है.  जिसके कारण ही सरकार की ओर से यह निर्णय लिया गया है.

    समृद्धि पेट्रोल पंप पर नाइट्रोजन

    समृद्धि महामार्ग सीमेंट का बना हुआ है. इस मार्ग पर वाहन अधिक देर तक चलते रहे तो वाहनों के पहिए गर्म हो जाते है, जिससे टायर फटने का भय बना हुआ है. इस बात को ध्यान में रखते हुए इस महामार्ग पर स्थित पेट्रोल पंप पर वाहनों के पहियों में भरने के लिए नाइट्रोजन की व्यवस्था राज्य सड़क विकास महामंडल की ओर से की जाने वाली है. बताया जा रहा है कि नाइट्रोजन ठंडा रहने के कारण टायर गर्म होने से बचाता है तथा विल अलायमेंट की रिंग को गर्म होने से बचाता है. नाइट्रोजन के कारण टायरों पर गिरने वाला अतिरिक्त दबाव कम होने में मदद मिलती है.

    प्रादेशिक परिवहन विभाग की ओर से इससे पहले भी इंटरचेंज पर चालकों का प्रबोधन किया गया था. बढ़ती दुर्घटनाओं की संख्या को देखते हुए अब इस मार्ग पर स्वतंत्र रूप से आरटीओ को नियुक्त किया जा रहा है. जिसमें 4 अधिकारियों का समास रहेगा.

    प्रसाद गजरे (प्रादेशिक परिवहन अधिकारी- बुलढाना)