जिले में खसरा के तीन मरीज मिलने से मची खलबली, जिले में स्वास्थ्य विभाग ने किया सर्वेक्षण प्रारंभ

    Loading

    बुलढाना. राज्य में धीरे-धीरे खसरा बीमारी अपने पैर फैलाती नजर आ रही है. मुंबई, नागपुर के बाद यह बीमारी अब बुलढाना में भी फैलती जा रही है. जिले में इस बीमारी के कुल 8 संदिग्ध पाए गए थे. जिनमें से पांच की रिपोर्ट आ गई है. इन पांच में से तीन बालक पॉजिटिव पाए गए हैं. जिससे पालकों में भी चिंता का वातावरण है. स्वास्थ्य विभाग को इस बात की भनक लगते ही जिले भर में सर्वेक्षण प्रारंभ कर दिया गया है.

    कुछ समय पूर्व मुंबई में शुरू हुई खसरे की बीमारी मुंबई में ही अपना प्रकोप दिखा रही थी. किंतु धीरे-धीरे यह बीमारी नागपुर व अब बुलढाना में भी पहुंच गई है. पिछले सप्ताह जिले में सर्दी बढ़ने के कारण मलेरिया, डेंगू के मरीज भी बढ़ते जा रहे थे किंतु अब इस बीमारी में खसरे का भी समावेश हो गया है. जिससे जिले में खलबली मची हुई है. इस बात की भनक स्वास्थ्य विभाग को मिलते ही स्वास्थ्य विभाग की ओर से सर्वेक्षण प्रारंभ किया गया है. 

    जिला स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय, कर्मचारियों के साथ  साथ जिले के तहसील, स्वास्थ्य अधिकारी, कर्मचारी, आशा स्वयंसेविकाओं को भी इस काम के लिए नियुक्त किया गया है. इस बीमारी की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से नियोजन करते हुए सर्वेक्षण प्रारंभ किया गया है. पहले चरण के इस सर्वेक्षण में जिले में आठ संदिग्ध पाए गए थे. इन सभी के सैम्पल पुणे में भेजे गए थे. जिनमें से पांच के रिपोर्ट प्राप्त हुई है.

    इन पांच में तीन बालकों को खसरा होने की जानकारी सामने आयी है. इन तीन बालकों में से एक 8 साल का बालक बुलढाना निवासी है जबकि, अन्य दो बालकों में एक 12 साल और एक 10 साल की बालिका है. यह देउलगांव राजा निवासी बताए जा रहे हैं. जिले में बढ़ती इस बीमारी की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से नागरिकों को आहवान किया गया है व सावधानी बरतें और दी गयी सूचनाओं का पालन करें. 

    5 किमी का होगा सर्वे 

    खसरा से पॉजिटिव पाए जाने के बाद मरीज के घर से 5 किमी की दूरी तक स्वास्थ्य विभाग की ओर से सर्वेक्षण प्रारंभ किया गया है. साथ ही इन मरीजों को वीटामिन ए दिया जा रहा है. यह जानकारी निवासी स्वास्थ्य अधिकारी डा.यास्मीन चौधरी ने दी.