शहर में धाराशाही हुई 3 मंजिला इमारत, मलबे के नीचे दबे लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला

    Loading

    • इमारत ढहने का वीडियों हुवा वायरल
    • वायरल वीडियों की शहर में दिनभर रही चर्चा 

    चंद्रपुर. चंद्रपुर शहर महानगरपालिका प्रशासन बार_बार शहरवासियों को जिर्ण इमारत अथवा कई वर्ष पूरानी इमारतों की मरम्मत करने का आवाहन कर रही है. इस बीच 2 महीने पहले मनपा प्रशासन ने जिर्ण इमारत धारकों को नोटीस भेजे थे. परंतु इस ओर नागरिक अनदेखी कर रहे है.

    इसी बीच शुक्रवार की दोपहर 2.30 बजे शहर के घुटकाला वार्ड परिसर में तुकडोजी महाराज के पूतले के सामने मौजूद एक गल्ली में 70 वर्षी पूरानी 3 मंजला इमारत देखते ही देखते आंखो देखे ताश के पत्तो की तरह धाराशाही हो गई. हालाकी 3 घंटे के काफी मशक्कत के पश्चात मलबे में फंसे 3 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गया. जिसमें 1 महीला का समावेश है. इमारत ढहने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होते ही इसकी चर्चा दिनभर शहर में रही. 

    जानकारी के मुताबिक, शहर के घुटकाला परिसर में स्थित यह इमारत 70 से 80 वर्ष पूरानी है. कहा जा रहां है की यह इमारत बगैर पीलर के केवल ईटो पर थी. यह इमारत पुंडलिक पाटील नामक व्यक्ति की है. इस इमारत में शबाना बानो नामक महीला अकेली रहती थी. वायरल वीडियों में शुक्रवार की ढाई बजते ही इस इमारत के दिवार के कोने का प्लास्टर पहले से ही निकला हुवा दिखाई दे रहा है.

    दोपहर का होने से इमारत से सटे मार्ग से लोगों की आवाजाही शुरू थी. इसी बीच 2.30 बजते ही एक कोने से इमारत का ढहना शुरू हो गया. लोगों के आंखो देखे देखते ही देखते पूरी 3 मंजला इमारत एक क्षण में धाराशाही हो गयी. इमारत के धाराशाही होते ही परिसर में भूकंप आने जैसी स्थिति निर्माण हो गयी थी. चारो ओर धुआं ही धुआ दिखाई दे रहा था. इमारत ढहते ही लोगों में हडकम्प मच गया. लोग इधर से उधर दौडते हुवे नजर आए.

    इमारत में मौजूद शबाना खान अकेली रहती थी. इसके अलावा ओर 2 व्यक्ति इमारत में रहते थे. परिसर के नागरिकों ने इसकी सूचना शहर पुलिस, मनपा, अग्निशमन विभाग, अस्पताल प्रशासन को दी गई. तीनों प्रशासन ने तत्परता दिखाते हुवे घटनास्थल पहुचे. इस समय मलबे को हटाने के लिए जेसीबी को बुलाया गया. साथ ही एम्बुलन्स को बुलाया गया. परिसर के लोगों ने भी प्रशासन को सहयोग देते हुवे मलबा हटाना शुरू किया. तो कुछ लोगों ने केवल प्रेक्षक की भूमिका निभाते हुवे भीड इकठ्ठा करना शुरू किया. भीड को देखने पर पुलिस विभाग ने परिस्थिति पर नियंत्रण लाया. 

    3 घंटे की मशक्कत पश्चात बचाई 3 लोगों की जान

    पुलिस विभाग, मनपा कर्मचारी व अग्निशमन दल का दोपहर से लगातार बचाव कार्य जारी रहा. शाम की 6 बजे तक प्रशासन ने काफी मशक्कत के बाद मलबे में फंसे 3 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला. जिसमें एक महीला शबाना बानो का समावेश है. बाहर निकाले गए तीनों को अस्पताल में भेजा गया.

    घटना के लिए मनपा प्रशासन जिम्मेदार 

    चंद्रपुर शहर में कई जिर्ण व पूरानी इमारत है. परंतु इन इमारतों पर चंद्रपुर शहर मनपा की ओर से किसी भी प्रकार की कार्रवाई नही किए जाने से शहर में कई पूरानी इमारत आज भी खडी है. जिर्ण इमारत ढहने की घटना को केवल महानगरपालिका जिम्मेदार होने का आरोप परिसर के नागरिकों ने लगाया है.