Schools reopen in Pune for students of classes I to VII from today
File Photo

    चंद्रपुर. महाराष्ट्र में एक बार फिर से सभी स्कूल खुलने जा रहे है. 1 दिसंबर से राज्य के सभी स्कूलों को खोलने की अनुमति राज्य सरकार की ओर से दे दी गई है. कोरोना संक्रमण की वजह से पिछले काफी समय से स्कूल बंद थे.

    बच्चे केवल ऑनलाईन माध्यम से ही पढाई कर रहे थे. हालांकि राज्य सरकार ने कम होते कोरोना के संक्रमण को देखते हुए पहली से चौथी तक की कक्षाओं को शुरू करने की अनुमति दी है आज बुधवार से स्कूलों में पांच से लेकर दस वर्ष के छात्रा_छात्राएं भी स्कूल बैंग लिए नजर आये. कोरोना के नये वैरिएंट को लेकर देर शाम तक संभ्रम की स्थिति बनी थी कि आज से  पहली से चौथी तक की स्कूली शुरू होगी या नहीं. 

    इससे पूर्व जुलाई के मध्य से राज्य में केवल 8 वीं से लेकर 12 वीं  तक की कक्षाओं को मंजूरी दी गई थी.जबकि पहली से लेकर सातवीं के विद्यार्थियों को पिछले वर्ष की तरह ही घरों में ही रहेंकर ऑनलाईन पढाई पूरी करनी पड़ रही थी. बीच में पांचवी से लेकर सातवीं के विद्यार्थियों को मंजूरी दी गई.इस बीच कोविड 19 के टास्क फोर्स ने कक्षा पहली से चौथी के लिए स्कूल फिर से शुरू करने की मंजूरी दी है. परंतु स्कूलों को कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन का निर्देश दिया गया है.

    जिले में पहली से 12 वीं तक कुल 2504 स्कूलें है. इसमें से 1637 शासकीय, 489 अनुदानित, 378 बिना अनुदानित स्कूलें है.जबकि पहली से लेकर  1883 स्कलें है. पहली से लेकर सातवीं तक कुल विद्यार्थियों में पहली के 28824 दूसरी के  31271, तीसरी के 31784, चौथी 33719, पांचवी के 32845, छठवीं के  32353, सातवी के  33161 विद्यार्थी है.इन हजारों विद्यार्थियों को कोरोना नियमों के दायरे में कक्षाओं में प्रवेश की तैयारियों के बीच नये वैरिएंट के कारण अभिभावकों में चिंता छायी हुई है.