दो वर्ष बाद स्कूल में छायी छात्र-छात्राओं की चहल-पहल, बच्चों का तिलक व फुल देकर किया वेलकम

    Loading

    • पहले दिन दिखा गजब का उत्साह

    चंद्रपुर: दो वर्ष के कोरोना प्रतिबंधों के बाद बुधवार से जिले के सभी सरकारी व निजि स्कूल पूरी क्षमता से शुरू हो गयी. स्कूल की पहली घंटा बुधवार को बजी. स्कूल के पहले दिन बच्चों में गजब का उत्साह दिखाई दिया. सुबह से ही स्कूल में छात्र-छात्राओं की चहल-पहल रही. स्कूलों में आने-वाले हर बच्चे का तिलक लगाकर तथा फुल देकर विद्यार्थी व विद्यार्थिनीयों का स्वागत किया गया. बच्चों के स्वागत के लिए स्कूल के प्रवेशद्वार को सजाया गया था. कुछ स्कूलों में अभिभावक भी पहुंचे जिससे स्कूल के कार्यक्रमों मे उन्हे भी शामिल किया गया. 

    बच्चों में स्कूल में जाने का दिखा उत्साह 

    बच्चों में खासकर प्राथमिक व माध्यमिक के बच्चों में स्कूल जाने का उत्साह दिखाई दिया. कुछ एक स्कूल में पहले दिन बच्चों की संख्या कम दिखाई दी. परंतु अधिक्तर स्कूलों में बच्चों की संख्या अपेक्षा से अधिक थी. लंबे अंतराल के बाद स्कूल जाने का मौका मिलने में बच्चों में खासा उत्साह दिखाई दे रहा था. 2 वर्ष के पश्चात नियमित रूप से स्कूल शुरू होने का विद्यार्थियों के साथ शिक्षक और अभिभावकों को स्कूल खुलने का बेसब्री से इंतजार था. बच्चों ने हंसते-खेलते स्कूल में प्रवेश किया. कुछ स्कूल के प्रबंधकों ने कोरोना गाइडलाईन का पालन किया. स्कूल का पहला दिन होने से कई अभिभावक खुद बच्चों केा छोडने स्कूल आए थे. 

    मनपा की 29 स्कूलों में हर्षोल्लास का वातावरण 

    चंद्रपुर शहर महानगरपालिका की ओर से स्कूल का पहला दिवस प्रवेशोत्सव के तौर पर मनाया गया. आयुक्त राजेश मोहीते व अतिरिक्त आयुक्त विपीन पालीवाल के हाथों सावित्रीबाई फुले स्कूल के विद्यार्थियों का गुलदस्ता से स्वागत कर उत्साहपूर्ण वातावरण में स्कूल की शुरूवात की गई. 

    इस समय डा. बाबासाहेब आंबेडकर, क्रांतिसूर्य ज्योतिराव फुले व क्रांतिज्योति सावित्रिबाई फुले की प्रतिमा पर पुष्पमाला अर्पित की गई. स्कूल के विद्यार्थियों को किताब, ड्रेस, शैक्षणिक साहित्य, फुल, पेढे व पोषाहार मिठाई वितरित कर उत्साह मनाया गया. विद्यार्थियों के स्वागत के लिए विभीन्न उपक्रम चलाए गए. सभी उपक्रमों में सहभागी होनेवाले विद्यार्थियों के साथ पालकों ने स्कूल में भीड इकठ्ठा की. 

    सिटी हायर सेकंडरी स्कूल में मनाया प्रवेशोत्सव 

    चांदा शिक्षण मंडल द्वार संचालित सिटी हायर सेकंडरी स्कूल चंद्रपुर में प्रवेशोत्सव कार्यक्रम आयोजित कर बडे धूम धाम से मनाया गया. इस कार्यक्रम का आयोजन विद्यालय के प्रधानाचार्य राजू बारापात्रे के मार्गदर्शन मे किया गया. विद्यालय की शुरुवात परिपाठ से की गई जिसमे जांभुले ने गीत प्रस्तुत किया. छात्र ने भी उनका साथ दिया.

    इसके पश्चात कक्षा पाचवी में प्रवेश लेनेवाले सभी छात्रो को पुष्पगुच्छ और भेटवस्तू देकर प्रधानाचार्य और उनके शिक्षकों द्वारा उनका स्वागत किया गया. सभी कक्षा पाचवी से आठवी तक के उपस्थित छात्रो को पुस्तक वितरण भी किया गया. स्कूल में छात्रों की भारी उपस्थिति थी. 

    इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी शिक्षक-शिक्षकेतर कर्मचारियों ने सहयोग किया. वसुधा रायपुरे, साधना थुल, वनीता सूर्यवंशी, स्वाती रंगारी, कविता धोपटे, रंजना जांभुले, खनके, वैशाली शाहू, मंजूषा घागी, प्रविण निखारे तथा उमेश बोकारो ने सहयोग दिया. 

    चिंतलधाबा जिप उच्च प्राथमिक स्कूल में मनाया प्रवेशोत्सव 

    पोंभूर्णा तहसील के चिंतलधाबा जिला परिषद प्राथमिक स्कूल में बुधवार को विद्यार्थियों का प्रवेशोत्सव धूमधाम से मनाया. सर्वप्रथम स्कूल में आए छात्रों का शिक्षकों ने तिलक कराया. तत्पश्चात उन्हे फुल देकर उनका स्वागत किया गया. सर्वप्रथम स्कूल को रंगरोगन कर स्कूल तथा प्रवेशद्वार को गुब्बारों से सजाया गया. तत्पश्चात स्कूल के प्रधानाध्यापक द्वारा किताब वितरण, शालेय साहित्यों का वितरण किया गया. तत्पश्चात छात्रों को भोजन दिया गया. पहले दिन स्कूल के छात्रों में खासा उत्साह देखा गया. स्कूल प्रबंधन के पास पूरी तरह से ड्रेस के लिए निधि नही पहुचने से कुछ विद्यार्थियों को ड्रेस वितरित करना शेष है.