‘मेरी वसुंधरा अभियान’ में आनंदवन ग्रापं नागपुर विभाग में प्रथम

    Loading

    चंद्रपुर. मानव की पर्यावरण से प्रतिबध्दता निश्चित कर पृथ्वी, वायु, जल, अग्नी और आकाश इन पांच तत्वों पर आधारित उपाय योजना कर पर्यावरण पूरक जीवन पध्दति को अपनाने के लिए सन 2021–22 पासून से ‘मेरी वसुंधरा’ अभियान चलाया जा रहा है. इसके अंतर्गत नर्सरी का निर्माण, हरियाली वाला क्षेत्र तैयार करना, बरसात के पानी का पुर्नभरण, पानी का नियोजन करना, अपांरपारिक ऊर्जा स्त्रोतों का उपयोग, हवा की गुणवत्ता बनाये रखना आदि पर्यावरण पूरक काम किए जाते है. यह काम बेहतर तरीके से करने से वरोरा तहसील के आनंदवन ग्राम पंचायत ने नागपुर विभाग में अव्वल स्थान प्राप्त किया है.

    ‘मेरी वसुंधरा’ अभियान में जिले की कुल  32 ग्राम पंचायतों ने हिस्सा लेकर बडे पैमाने पर पौधारोपण, शोषगड्ढों का निर्माण, बरसात के पानी का उचित नियोजन कर जमीन में पुर्नभरण आदि के बेहतर काम किए है. जिसमें वरोरा तहसील के आनंदवन ग्रापं ने नागपुर विभाग में बाजी मारते प्रथम क्रमांक प्राप्त किया है. बेहतर काम करने पर विश्व पर्यावरण दिन पर पर्यावरण मंत्री के हाथों जिला परिषद की सीईओ डा. मिताली सेठी को सम्मानित किया. अभियान में शामिल ग्रापं के उत्कृष्ट कार्य करने पर उपमुख्य कार्यकारी अधिकारी  (पंचायत) कपिल कलोडे ने संबंधित गटविकास अधिकारी, विस्तार अधिकारी, नोडल अधिकारी, सरपंच, ग्रामपंचायत सचिव आदि का अभिनंदन किया है.

    क्या है ‘मेरी वसुंधरा’ अभियान

    पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन प्रकृति से जुड़े पांच तत्वों-पृथ्वी, वायु, जल, अग्नि और आकाश पर काम कर रहा है. पृथ्सवी से संबंधित वनीकरण, वनसंवर्धन, घ्ज्ञन कचरा व्यवस्थापन, बहते पानी का प्रबंधन और भूमि क्षरण जैसे पृथ्वी सिद्धांत से संबंधित मुद्दों पर काम करना. वायुजनित तत्वों की रक्षा के लिए वायु प्रदूषण को कम करके वायु गुणवत्ता में सुधार करना, जल संरक्षण से संबंधित नदी संरक्षण, समुद्री जैव विविधता, जल संसाधनों के संरक्षण और संरक्षण के साथ-साथ समुद्र तटों की सफाई. अग्नि तत्व से संबंधित ऊर्जा के कुशल उपयोग को बढ़ावा देना, ऊर्जा की बचत करना और ऊर्जा की बर्बादी से बचना. गैर-पारंपरिक ऊर्जा उत्पादन के लिए नवीन पहलों में राजमार्ग के दोनों ओर की भूमि, बंजर भूमि, कृषि बांध आदि का समावेश मेरी वसुंधरा में है.