Maharashtra Bridge Collapse

    Loading

    बल्लारपुर: मध्य रेलवे के महत्वपूर्ण स्टेशन बल्लारशाह में रविवार को हुए फुटओवर ब्रिज हादसे के बाद डीआरएम रिया खरे ने सोमवार को इंजीनियरिंग विभाग के 4 अधिकारियों को निलंबित कर दिया है.

    उल्लेखनीय है कि लोहे एवं सीमेंट क्रांकिट की स्लैब से बना मजबूत पुल 50-60 यात्रियों का भार भी न सह सका तथा पुल का एक हिस्सा भरभराकर गिर पड़ा. जिसके कारण पुल के उस हिस्से में खडे 15 यात्री लगभग 25 फुट उंचाई से पटरी पर गिर पड़े. दुर्घटना में एक शिक्षिका नीलिमा रंगारी की मौत हो गयी तो एक अन्य महिला रंजना खरतड तथा राधेश्याम नामक अन्य यात्री गंभीर रूप से घायल हो गए.

    इस हादसे के बाद रेल प्रशासन की कार्यप्रणाली पर उंगली उठना लाजिमी था. वर्तमान एवं पूर्व पालकमंत्री तथा सांसदों ने घटनास्थल का मुआयना किया एवं घायलों  से भेट की. सभी जनप्रतिनिधियों ने दुर्घटना हेतु जिम्मेदार कर्मचारी, अधिकारियों पर कार्यवाही करने की बात कही. मामला बिगडता देख सोमवार को डीआरएम रिया खरे ने एक आदेश निकालते हुए बल्लारशाह रेल स्थानक के आई ओ डब्ल्यू जी.जी. राजुरकर, एवं अतिरिक्त डिवीजनल इंजीनियर सुबोधकुमार तथा इनके पूर्व कार्यरत आई ओ डब्लयू (इन्स्पेक्टर आफ वर्क) विनयकुमार श्रीवास्तव तथा ए.डी. इन. नागदिवे को तुंरंत प्रभाव से निलंबित कर दिया है. उल्लेखनीय है कि वर्तमान में श्रीवास्तव आमला में तथा नागदिवे भायखला (मुंबई)  में कार्यरत है.

    बललारशाह रेल स्टेशन पर हादसे के बाद रेलवे के आला अधिकारी यहां  पहुंचे और पुल दुरूस्ति का काम शुरू कराया. इस बीचपुल के कुछ खंबों में जंग लगा होने और कमजोर होने का पाया गया. परंतु 7 माह पूर्व हुए स्ट्रक्चरल ऑडिट रिपोर्ट में इसका कोई उल्लेख नहीं. ऑडिट उचित पध्दति सेनहीं होने का स्पष्ट हुआ है. इसलिए चारों अधिकारियों पर निलंबन की कार्रवाई रेल प्रशासन ने की. ऑडिट हुआ उस समय नागदेवे और श्रीवास्ताव बल्लारशाह में कार्यरत थे. जबकि इस समय सुबोधकुमार और जी.जी.राजुरकर नियुक्त थे.