एक फिर भालू और छोटी तारा का आमना सामना, ताडोबा कोअर में दोनों वन्यप्राणियों का धड़कनें तेज कर देनेवाला विडिओ वायरल

    Loading

    चंद्रपुर. पट्टेदार बाघों के लिए दुनिया भर में प्रसिध्द ताड़ोबा अभयारण्य के कोअर क्षेत्र में एक बार फिर भालू और बाघ का आमना सामना देखने को मिला. दिल की धडकने तेज कर देनेवाली इस घटना को पर्यटकों ने अपने मोबाईल कैमरों में कैद किया जो सोशल मीडिया पर वायरल होने पर लोग विडिओ देख दंग है. हालांकि आमना सामना होने के बावजूद दोनों आक्रमक वन्यप्राणियों ने एक दूसरे को दूर से ही डरा कर जगह छोडना बेहतर समझा.

    बाघ के बारे में कहा जाता है कि, जंगलों में अगर कोई व्यक्ति अथवा वन्य जीव उसके सामने आ जाए तो वह उसे वह उसे शिकार किए बिना नही छोडता. परंतु वही उसकी बराबरी का दूसरा हिंसक जानवर बाघ या बाघिन के सामने आ जाए तो वह दो कदम पीछे हटकर शांत रहने में ही सुरक्षितता महसूस करता है या फिर दोनों में आपसी संघर्ष होता है.

    ऐसे ही जंगल में बराबरी के भालू को सामने पाकर तथा उसके आक्रमकता को देखते हुऐ पीछे हटने की समझदारी बाघिन छोटी तारा द्वारा दिखाए जाने का विडिओ वायरल हुआ है. यह वीडियों सोमवार की दोपहर ताडोबा के मोहुर्ली कोअर क्षेत्र का है. यह वीडीओ नमन अग्रवाल ने अपने कैमरे में शुट किया है.  

    सोमवार की शाम ताडोबा कोअर में बडा भालू व छोटी तारा अचानक आमने_सामने आ गए. हालांकि भालू व बाघ से हर कोई भयभीत हो जाता है. बाघ की शिकार में मनुष्य अथवा वन्यप्राणी की तत्काल मौत होती है. परंतु भालू के हमले में नाखुनों से किए गए हमले में काफी कष्टदायक पीडा होती है.

    जंगल से सटे लोग तथा पहाडियों पर रहनेवाले लोग भालू से अधिक डरते है. वायरल हुऐ वीडिओ में एक महाकाय भालू जंगल के रास्ते से चल रहा है. उसी दौरान उसके सामने बाघिन छोटी तारा बैठी है. भालू व बाघिन दोनों को आमने_सामने पाकर रूक गए. बाघिन पुछ को हिलाकर खतरे के नजाकत को पहचान गयी. परंतु बाघिन भी स्वयं को हमला करने की तैयारी में बैठ गयी. परंतु दूसरी ओर भालू बाघिन के सामने आता रहा था.

    इसी बीच भालू ने अचानक आक्रमक रूप दिखाकर पीछे के दोनो पैरों पर खडा हो गया. बाघिन पहले तो भालू की आक्रमकता को देखकर भयभीत हो गयी. परंतु दूसरी बार ओर आक्रमक स्थिति में आने से स्वंय को शांत रखने में ही समझदारी बाघिन छोटी तारा ने दिखाई. व भालू ने अपना रास्ता बदल दिया. दो हिंसक प्राणियों के आमना सामना होने की घटना को जितने भी पर्यटकों ने प्रत्यक्ष में देखा उनकी एक क्षण के लिए सांसें थम गई थी. 

    6 महिने पहले भी आए थे आमने सामने 

    भालू और बाघ के बीच आमना सामना होने का यह पहला अवसर नहीं है इससे पूर्व भी पिछले छह माह पूर्व ऐसी एक घटना ताड़ोबा में हुई थी. जब एक भालू और बाघ का आमना सामना हुआ था. उस समय भालू के आक्रमक रूख को देख बाघ को अपना रास्ता बदलना पड़ा था और बाघ वापस पीछे मूडकर लौट गया था. इस बार तारा के आक्रमक रूख को देख भालू रास्ता बदलकर जाता हुआ विडिओ में नजर आ रहा है. ताडोबा में इस तरह के नजारे अक्सर दिखाई देते है.