train
File Photo

    Loading

    • बल्लारशाह- भुसावल पैसेंजर को जुड़ते थे सेवाग्राम एक्सप्रेस के छह आरक्षित डिब्बे

    बल्लारपुर: चंद्रपुर, गडचिरोली,यवतमाल और समीपस्थ तेलंगाना राज्य के कागजनगर के रेल यात्रियों  विशेषकर कैन्सर समेत गंभीर बीमारी से पीड़ित मरीजों को मुंबई की ओर जाने के लिए किसी तरह की सुविधा ना होने से एक समय काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता था.

    यात्रियों की असुविधाओं को देखते हुए नागपुर से सेवाग्राम होकर सीएसटी मुंबई जानेवाली ट्रेन को वर्धा स्टेशन में बल्लारशाह छुटनेवाली बल्लारशाह-भुसावल पैसेंजर ट्रेन के छह कोचेस जोडे जाते थे परंतु कोरोना काल से इसे बंद कर दिया गया है. इसके चलते उक्त क्षेत्रों के कैन्सर समेत गंभीर बीमारियों से जूझ रहे यात्रियों को अब मरणयातना जैसी स्थिति से गुजरना पड़ रहा है. साधन संपन्न लोग कैसे भी उपचार के लिए निजी वाहनों का सहारा ले रहे है परंतु अत्यंत गरीब और विशेषकर किसानों, मजदूरों को उपचार के लिए मुंबई जाने क लिए इस समय कोई साधन नहीं है.

    सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार एलएचबी प्रणाली के कारण बल्लारशाह_भुसावल पैसेंजर के छह डिब्बे अब नागपुर सेवाग्राम से नहीं जुड़ेगे ऐसे में लम्बे समय तक किए संघर्ष के बाद जो छह डिब्बों का आरक्षण मिला था अब उससे भी चंद्रपुर, गडचिरोली, यवतमाल समेत अन्य क्षेत्रों के यात्रियों को वंचित रहना पड़ सकता है. इस बात को लेकर रेलयात्रियों में रेलवे के प्रति काफी रोष निर्माण हो गया है.अब यात्री मुंबई के लिए स्पेशल ट्रेन की मांग कर रहे है.

    उल्लेखनीय है कि कोरोना के चलते मुंबई की ओर जानेवाली ट्रेन बंद कर दिए जाने से पिछले डेढ वर्षो से कैन्सर जैसी जानलेवा बीमारी से पीड़ित मरीजों को काफी असुविधा का सामना करना पड रहा है. मध्यम वर्गीय एवं अत्यंत गरीब परिवार के कैन्सर पीड़ित मरीज को उपचार के लिए मुंबई ले जाना हो तो उसे निजी वाहनों का दुगुना, चौगुना किराया देकर ले जाना पड़ रहा है. कैन्सर मरीजों के हाल बेहाल हो रहे है. धन अभाव में कई कैन्सर पीड़ित तो घरों में ही उपचार नहीं मिल पाने से दम तोड रहे है.

    काफी दुखद स्थिति है. कैन्सर पीड़ितों की विडंबना को देखते हुए शीघ्र ही बल्लारशाह से होकर मुंबई के लिए स्पेशल ट्रेन सुविधा शुरू किए जाने की अत्यंत आवश्यकता है. इसी तरह भुसावल और उससे आगे गुजरात तक जानेवाले यात्रियों को ट्रेन सेवा उपलब्ध ना होने से काफी असुविधाओं का सामना करना पड रहा है. निजी वाहनों का किराया दे पाने में असमर्थ यात्रियों को कितनी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है इसका सहज की अंदाज लगाया जा सकता है.

    इस संदर्भ में जेडआरयूसीसी सदस्य श्रीनिवास सूंचूवार का कहना  है कि रेलवे इस समय सभी जगह स्पेशल ट्रेन चला रहा है.साथ की सभी जोनलों में दक्षिण मध्य रेलवे, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे जोन सिकंदराबाद द्वारा पैसेंजर ट्रेनें शुरू हो गई है, मध्य रेलवे झोन में भुसावल डिवीजन, पुणे डिवीजन, सोलापुर डिवीजन, पुणे डिवीजन में पैसेंजर शुरू है परंतु केवल नागपुर डिवीजन में ही पैसेजर  नहीं शुरू की है जबकि सभी डिवीजनों को निर्देश है कि वे पैसेंजर शुरू कर सकते है. एक नागपुर डिवीजन में ही क्यो पैसेजर ट्रेन शुरू नहीं है, नागपुर डिवीजन के रेलवे अधिकारी सुस्त नजर आ रहे है.

    यहां भी बल्लारशाह से मुंबई के लिए कम से सप्ताह में दो दिन स्पेशल ट्रेन शुरू की जाए जिससे पिछले डेढ वर्षो से असहनीय पीड़ा झेल रहे कैन्सर पीडितों को इसका लाभ मिले और वें आर्थिक परेशानी से बच सके.नागपुर से सीएसटी सेवाग्राम एक्सप्रेस यथावत शुरू है, इसके चलते यात्रियों विशेषकर कैन्सर बीमारी से पीडित मरीजों को आर्थिक, मानसिक, शारीरिक परेशानी उठानी पड रही है.

    कैन्सर से पीडित वृध्दों, बच्चों इन यात्रियों को हो रही असुविधा को देखते हुए  बल्लारशाह से मुंबई के लिए कैन्सर पीड़ित मरीजों के लिए स्पेशल ट्रेन शुरू करें साथ की बल्लारशाह से भुसावल के लिए फास्ट पैसेंजर (मेमो) ट्रेन शुरू करने की मांग जेडआरयूसीसी सदस्य श्रीनिवास सूंचूवार ने पूर्व केन्द्रीय गृहराज्यमंत्री श्री. हंसराज अहीर, विधायक श्री. सुधीर भाऊ मुनगंटीवार, वनविकास महामंडल के पूर्व अध्यक्ष श्री.चंदनसिंह चंदेल, रेलवे अधिकारियों को निवेदन सौपकर की है.