Mahaparva Chhath starts from today, know the Muhurta of Nahai-Khay

    Loading

    माजरी. छठ महाव्रत के चारदिवसीय अनुष्‍ठान के लिए घरों में सोमवार से तैयारियां शुरू हो गई हैं. व्रती इस दौरान तन-मन से स्‍वच्‍छ होकर पूरी शुद्धता के साथ छठी मइया की पूजा करते है. सोमवार को नहाय खाय हुआ. जबकि मंगलवार को होगा खरना का पूजा होंगा. 

    लोक आस्‍था का महापर्व छठ महाव्रत का चार दिवसीय अनुष्‍ठान सोमवार से नहाय-खाय के साथ शुरू हुआ. पर्व को लेकर व्रतियों के साथ ही घरों में अभी से ही तैयारियां शुरू हो गई है. छठ करने वाले लगातार 36 घंटों तक उपवास रखते हैं. यह त्योहार चार चरणों में संपन्न होता है. छठ पूजा का पहला चरण होता है नहाय-खाय, जो कि सोमवार से शुरू हुआ. 8 नवंबर से शुरू हुवा छठ महापर्व 11नवम्बर को समाप्त होगा. 

    कार्तिक शुक्ल की चतुर्थी को नहाय-खाय होगा. इस दिन पूरे घर की साफ-सफाई कर छठ वर्ती स्नान करते है. व्रती नदी, तालाब, कुआं, नहर में जाकर स्नान करते है और साफ-सुथरे कपड़े पहनते है. खाने में शुद्ध अरवा चावल, चने की दाल, लौकी की सब्जी और कद्दू ग्रहण किया जाता है. 

    इसी दिन व्रती बिस्तर में सोना त्याग देंगे और व्रत संपन्न होने तक बिस्तर में नहीं सोएंगे. इन चार दिनों तक नॉन वेज आदि से घर के सभी सदस्य दूर रहते हैं. 12 नवम्बर को खरना होगा. इस दिन गुड़ की खीर बनती है. 

    खीर खाने के बाद व्रर्ती भोजन त्याग देते है. बुधवार 10 नवंबर को डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा. इस दिन घरों में छठी मैया के भोग का प्रसाद बनता है. जिसमें ठेकुआ, काष्ठा, माल पुआ, चावल के लड्डू आदि पकवान बनाए जाएंगे. इस क्रम में निर्जला उपवास रख व्रती छठी मइया से घर-परिवार के लिए सेहत-नेमत और समृद्धि की मंगलकामना करेंगी. 

    तेज हुई महापर्व की तैयारियां

    दीपावली के खत्म होते ही बाजार में महापर्व छठ को लेकर तैयारियां शुरू हो गयी हैं.  शहर का फल बाजार हो या ग्र्रोसरी, हर तरफ चहल-पहल और महापर्व छठ की तैयारियां जोरों पर रही. इस दौरान जहां फल दुकानदार फलों के स्टॉक को लेकर सजग और सचेत रहे. तो वहीं ग्र्रोसरी दुकानदार गेंहू की क्वालिटी और साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखे हुए है. इस महापर्व को लेकर लोगों में काफी आस्था व्याप्त है. लोगों की इसी आस्था को ध्यान में रखते हुए शहर के ग्र्रोसरी दुकानदार शुद्धता के साथ-साथ साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखे हुए है. 

    पर्व के चलते फलों की कीमतों में हुई वृध्दी  

    छठ में फलों की खपत और उपलब्धता के अनुसार फलों की कीमतें ऊपर नीचे होती है. इस दौरान जहां फलों की अधिक उपलब्धता होने पर कीमतें 5 से 10 रुपये प्रतिकिलो तक कम होती है. वहीं खपत अधिक होने पर कीमतें कई गुणा बढ़ जाती है.