30 नवंबर तक सही करें मतदाता सूची- उपायुक्त अशोक गराटे का आह्वान

    चंद्रपुर. चुनाव आयोग के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत 30 नवंबर तक फोटोग्राफ के साथ मतदाता पंजीकरण, मतदाता सूची का परिशोधन और निर्माण, दावों और आपत्तियों की स्वीकृति, संशोधित अंतिम सूची का प्रकाशन किया जाएगा. प्रत्येक व्यक्ति जिसने 18 वर्ष की आयु पूरी कर ली है, उसे मतदाता सूची में पंजीकरण कराना चाहिए और चुनाव प्रक्रिया में भाग लेना चाहिए. भारतीय निगम के उपायुक्त अशोक गैराटे ने लोगों से अपील की कि वे अपने मतदान के अधिकार का प्रयोग करें और स्वस्थ राष्ट्र के निर्माण के लिए अपने कर्तव्य को पूरा करें. 

    चंद्रपुर मनपा के रानी हिरई सभागार में मतदान केंद्र अधिकारियों की बैठक हुई. इस अवसर पर अतिरिक्त आयुक्त विपिन पालीवाल और सहायक आयुक्त विद्या पाटिल उपस्थित थे. भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) ने 1 जनवरी, 2022 को मतदान केंद्र के अधिकारियों को 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने वाले युवा पुरुषों और महिलाओं के पंजीकरण के लिए दिशानिर्देश जारी किए. 

    उपायुक्त अशोक गराटे ने कहा कि मतदान के बारे में जागरूकता पैदा करने, मतदान बढ़ाने, प्रत्येक नागरिक को अपने मतदान अधिकार का प्रयोग करने और मतदाताओं को आसानी से पंजीकृत करने में सक्षम बनाने के लिए चुनाव आयोग द्वारा ‘वोटर हेल्पलाइन ऐप’ विकसित किया गया है.

    इस ऐप के माध्यम से नागरिक मतदाता पंजीकरण और सहायक कार्य कर सकेंगे साथ ही 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके नए मतदाता भी मतदाता पंजीकरण करा सकेंगे. चुनाव विभाग से उपलब्ध आवेदन संख्या नागरिक मतदाता पंजीकरण से संबंधित कार्य 6, 6-ए, 7, 8 और 8-ए लगाकर कर सकते हैं. पात्र व्यक्तियों के मतदाता पंजीकरण के लिए आवेदन स्वीकार करने के लिए मतदान केंद्र स्तर के अधिकारी मतदान केंद्र पर मौजूद रहेंगे.

    नागरिकों को आवश्यक प्रारूप में आवेदन को पूरा करना चाहिए और नए मतदाता पंजीकरण के साथ-साथ मतदाता सूची के संबंध में अन्य कार्य करना चाहिए. 27 व 28 नवंबर को विशेष कार्यक्रम होगा. 1 से 20 दिसंबर तक दावों और आपत्तियों का निपटारा किया जायेगा.  मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 5 जनवरी 2022 को किया जाएगा.