File Photo
File Photo

    Loading

    • राष्ट्रीय स्तर की मुहिम का अंतिम चरण
    • 1,250 कैमरे लगे, 200 से अधिक कर्मियों का समावेश

    चंद्रपुर. पट्टेदार बाघों के लिए विश्व भर मे प्रसिध्द ताड़ोबा-अंधारी बाघ परियोजना का प्रबंधन बाघ समेत सभी वन्यप्राणियों की सुरक्षा के प्रति काफी गंभीर है. इसलिए यहां लगभग 1 हजार 750 किमी क्षेत्रफल में ट्रैप कैमरों का संजाल स्थापित किया गया है. इसके माध्यम से वन्यजीवों की पल पल की गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है. इसके लिए 1 हजार 250 कैमरा ट्रैप लगाये गए है. वहीं 200 से अधिक कर्मियों को इन कैमरों की निगरानी के लिए भी नियुक्त किया गया है.

    ताड़ोबा-बाघ परियोजना में कैमरा ट्रैप की यह अब तक की सबसे बडी मुहिम है. अखिल भारतीय बाघ गणना के तहत चौथे चरण में ताड़ोबा के कुल 1 हजार 750 चौरस किमी क्षेत्रफल में  170 कक्ष में एक हजार 250 कैमरे लगाये गए है.  इन कैमरा ट्रैप के माध्यम  से खींची गई तस्वीरों को देखकर परियोजना में बाघों की वास्तविक संख्या कितनी है यह पता लगाया जाएगा. कैमरा ट्रैप का काम 1 जून से शुरू किया गया था. इस काम को आगामी दो दिन में पूर्ण किया जाएगा. वनविभाग के कर्मचारियों का इसमें सहभाग है. विशेषकर इस तरह के काम एजेंसी द्वारा किए जाते है. मात्र ताड़ोबा बाघ परियोजना प्रबंधन ने कैमरा ट्रैप लगाने की मुहिम वनविभाग के माध्यम से शतप्रतिशत पूर्ण कीहै. इस मुहिम के लिए उपसंचालक (कोअर) नंदकिशोर काले, उपसंचालक (बफर) गुरूप्रसाद, एसीएफ कोअर मेहश खोरे, बापू येले के मार्गदर्शन में किया गया है.

    ताड़ोबा-अंधारी बाघ परियोजना के इस मुहिम में 625 ग्रीड में 200 से अधिक कर्मचारी कार्यरत है. वन्यजीव शास्त्रज्ञ एवं वाईल्ड लाईफ इन्स्टिटयूट आफ इंडिया ने आधुनिक तकनीकी का प्रशिक्षण देकर ताड़ोबा प्रबंधन का तकनीकी मार्गदर्शन किया जा रहा है.

     ताड़ोबा परियोजना के क्षेत्र संचालक डा. जितेंद्र रामगांवकर ने कहा कि अखिल भारतीय बाघ गणना का यह चौथा और अंतिम राऊंड है. जिन स्थानों पर बाघ की उपस्थिति है वहां 25 से 30 दिनों के लिए कैमरा ट्रैप लगाया जा रहा है. कैमरा ट्रैप जोडियो से लगाये गए है. जिससे बाघ के शरीर पर दोनों पट्टे दोनों ओर से नजर आये. कैमरा ट्रैप मुहिम के कारण बाघों की पहचान सुनिश्चित होगी. कैमराबध्द तस्वीर साफ्टवेयर द्वारा प्रक्रिया की जाती है. इसके चलते वनक्षेत्र में वन्यप्राणियों के गतिविधियों के सम्पूर्ण उपलब्ध होगी.