धनतेरस के लिए सराफा व स्टिल दूकानों में रही ग्राहकों की भीड

    Loading

    • धनतेरस के दिन सोने, जेवरात व स्टिल के साहित्यों की अधिक बिक्री 

    चंद्रपुर. दिपावल का त्योहार धनतेरस और लक्ष्मी पूजन के साथ-साथ भाईदूज तक उत्साह से मनाया जाता है. 5 दिवसीय दिपोत्सव का पर्व शुरू हो गया है. 2 नवम्बर से धनतेरस के दिन ग्राहकों की पूजन सामग्री, नारीयल, रोशनी, सजावट साहित्य, पटाखे, सोने के जेवरात, चांदी के आभुषण, नए बर्तन, वाहन, इलेक्ट्रानिक उपकरण आदि वस्तुओं की खरिददारी के लिए दूकानों में भीड उमडी थी. 

    कोरेाना के संकट  के कारण आयी आर्थिक मंदी से प्रभावित हुए व्यापार को अब गती मिल रही है ऐसी जानकारी स्टिल दूकान विक्रेता सालवे ने दी है. धनतेरस के दिन धनिया व गुड का महत्व अधिक रहने से इसके भाव बढ गए थे. नागरिक अपनी आय के अनुसार धनतेरस के दिन आभूषण खरिदते है.

    इस वर्ष भी सराफा बाजार में दूकानों में आभूषण खरिदने के लिए ग्राहकों की भीड बढ गयी थी. इस बार दिपावली में लोगों का उत्साह काफी देखा जा रहा है. मूर्तिकारों ने शहर के विभीन्न क्षेत्रों में माता लक्ष्मी की मूर्तियां उपलब्ध करवाई है. जहां से लोग अपनी इच्छानुसार मूर्तियां ले रहे है. बाजार में लक्ष्मी, नारायण, कुबेर, शंख, हाथी, बदक, कमल और 5 घोडों पर सवार लक्ष्मी की मूर्तियों की साडी और विविध साज श्रृंगार से सजी दूकाने ग्राहकों को आकर्षित कर रही थी. बाजार में आकाश दिप की बिक्री इस बार अधिक खरिदते हुए पाए गए. 

    दिपावली में सामुग्री खरीदी करने हेतु बाजारों में बढती भीड को देखते हुए पुलिस प्रशासन भी नजर रखे हुए थे. बाजार में भीड को संभालने के लिए पार्कींग के वाहनों को हटाने में व्यस्त थे. एक ही जगह पर भीड ना हो इसलिए विविध बैरेकेट्स लगाए गए थे. मुख्य बाजार में कुछ स्थानों पर चौपहीया वाहनों के लिए प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया गया था. लघु व्यवसायीयों के लिए भी रास्तो के पास सामग्री बेचने के लिए जगह दी गई. 

    शहर के विप्लव ज्वेलर्स के संचालक सुभाष शिंदे के मुताबिक, धनतेरस के दिन ग्राहकों का भारी प्रतिसाद रहा. ग्राहक रेडीमेड आभुषण खरिदने पर अधिक भर दे रहे है. साथ ही छोटे-छोटे आभषुण जैसे अंगुठी, कान की बाली, पैरों की पायल खरिदने पर अधिक भर दिया गया. शहर के स्टिल दूकान के संचालक सचिन सालवे के मुताबिक, धनतेरस के दिन महिलाए घरेलु साहित्य खरिदना अधिक पसंद करते है. महिलाओं ने बर्तनों को खरिदना अधिक पसंद किया.