भूमि अधिग्रहण करते हुए नौकरी देने का समय तय करे- सांसद धानोरकर

    Loading

    • जिलाधिकारी के साथ हुई बैठक

    चंद्रपुर. जिले में बडी संख्या में वेकोलि खदानें साथ ही निजी कोल ब्लॉक भी है. कुछ प्रस्तावित है. इसके लिए बडे पैमाने पर भूमि अधिग्रहित की जा रही है. अधिग्रहित किए जाने के बाद भूमि मालिक को नौकरी देना अनिवार्य है परंतु कई दशक बीतने के बाद भी विभिन्न कारणों ससे भूमि स्वामी नौकरी से वंचित होने की तस्वीर देखने को मिल रही है.

    इसलिए भूमि अधिग्रहण करते हुए नौकरी देने की अवधि भी निश्चित करने के निर्देश सांसद बालू धानोरकर ने दिए. इस आशय का प्रस्ताव जिला प्रशासन के माध्यम से केन्द्र सरकार को भेजने के निर्देश भी उन्होने दिए. इसके अलावा विभिन्न समस्याओं के निपटारे के लिए सांसद बालू धानोरकर और विधायक प्रतिभा धानोरकर ने जिलाधिकारी कार्यालय में बैठक ली.

    इस समय जिलाधिकारी अजय गुल्हाने, निवासी उपजिलाधिकारी मेश्राम, उपविभागीय अधिकारी घुमे, वेकोलि वणी क्षेत्र के महाप्रबंधक आभासचंद्र सिंग, चंद्रपुर क्षेत्र के वेकोलि अधिकारी साबिर, माजरी क्षेत्र के महाप्रबंधक गुप्ता, बल्लारपुर और वणी नार्थ के अधिकारी, जिला खनिकर्म अधिकारी नैताम की उपस्थिति थी.

    विधायक प्रतिभा धानोरकर ने इस समय महत्वपूर्ण प्रश्नों पर सुझाव दिए. इसमें अनेक वर्षों से प्रलंबित प्रकल्पग्रस्तों के नौकरी की समस्या का तत्काल निपटारा करने के निर्देश दिए. इसमें जो मामले न्याय प्रविष्ट है या कुछ कारणों से तकनीकी दृष्टि से अटके हुए ऐसे मामलों को साथ शेष अन्य मामलों का निपटारा कर उन्हें तत्काल नौकरी देने की कार्रवाई पूरी करने की मांग उन्होने रखी.

    महाराष्ट्र शासन द्वारा की गई मूल्यवृध्दि को 9 वर्ष की अवधि बीत चुकी है. इसके चलते विस्तारित मुआवजा देने के लिए शासन निर्णय में बदलाव करने के लिए प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजने के भी निर्देश उन्होने दिए.