Beware of thugs, Mahavitaran appeals to customers

    • ग्रामीणों के खेतों पहुचकर महावितरण कर्मियों का जनजागरण 

    चंद्रपुर. महावितरण चंद्रपुर परिमंडल अंतर्गत कृषिपम्पधारकों को बिजली का पावर उपलब्ध कराने तथा ट्रान्सफार्मर पर अधिक दबाव आकर वह खराब ना हो इसके लिए कैपेसिटर का इस्तेमाल करने का आह्वान महावितरण कृषिपम्प धारकों से कर रहा है. कृषि उर्जापर्व पर महावितरण अधिकारी व कर्मचारीयों ने कृषिपम्पधारकों के खेतों पर पहुचकर कैपेसिटर के इस्तेमाल व बिजली सुरक्षा के बारे में जनजागरण कर रहे है. 

    महावितरण अधिकारी व कर्मचारीयों ने खेतों में पहुचकर कैपेसिटर के उपयोग से होनेवाले लाभ, कृषिपंम्प का इस्तेमाल करते समय ली जानेवाली सावधानीयां, अवैध बिजली इस्तेमाल से होनेवाले दुष्परिणाम, बिजली सुरक्षा पर प्रात्यक्षिक, बिजली उपकरणों की देखभाल आदि के बारे में गांववासियों में प्रबोधन किया. 

    कृषिपम्प धारकों ने कृषिपम्प पर आटोस्विच लगाने पर बिजली आपुर्ती शुरू होकर कृषिपम्प शुरू होता है जिससे ट्रान्सफार्मर पर दबाव आकर खराब होने की संभावना अधिक होती है. इसहेतु कृषिपम्प धारकों को आटोस्विच के इस्तेमाल ना करने का आह्वान किया है. प्रत्येक कृषिपम्प को नामचिन कंपनी का कैपेसिटर लगाने का आह्वान महावितरण ने किया है. 

    कृषिपम्प को कैपेसिटर लगाने से बिजली कम लगती है. कृषिपम्प को उचीत दबाव से बिजली सप्लाय होती है. टान्सफार्मर पर दबाव बढने से खराब होकर जलने की संभावना अधिक होती है. कृषिपम्प का बिजलबिल कम आने में सहायता होती है. 

    मंजुर हार्सपावर से अधिक हार्सपावर के कृषिपम्प का इस्तेमाल करने पर बिजली कानुन 2003 के अनुसार गैनकानुनी है. जैसे की 3 हार्सपावर को  अनुमती होनेपर 5 हार्सपावर, 5 हार्सपावर की अनुमती होनेपर 7.5 हार्सपावर का कृषिपम्प इस्तेमाल करना यह बिजली यंत्रणा के लिए घातक है. इसकों लेकर बिजली कानुन 2003 के तहत कार्रवाई हो सकती है. 

    कैपेसिटर का इस्तेमाल कर कृषिपम्पधारकों से महावितरण को सहयोग करने का आह्वान चंद्रपुर परिमंडल के मुख्य अभियंता सुनिल देशपांडे ने किया है.