Chhagan Bhujbal
File Photo

    Loading

    • शहर में 59 और ग्रामीण में 44 हजार आय सीमा तय

    चंद्रपुर. राज्य के खाद्य व आपूर्ति मंत्री छगन भुजबल ने कहा कि जिन लाभार्थियों की मासिक आय शहरी क्षेत्रों में 59,000 रुपये और ग्रामीण क्षेत्रों में 44,000 रुपये से अधिक है, उन्हें अंत्योदय और परिवार प्रमुख लाभार्थी समूह से बाहर रखा जाना चाहिए और अन्य पात्र लाभार्थियों को आनाज का लाभ प्रदान करने के लिए कार्रवाई करें.

    स्थानीय हिराई विश्रामगृह में खाद्य, आपूर्ति और ग्राहक संरक्षण विभाग की समीक्षा बैठक आयोजित की गई. इस अवसर पर मंत्री भुजबल बोल रहे थे. बैठक में जिलाधीश अजय गुल्हाने, नागपुर विभाग के आपूर्ति उपायुक्त रमेश आडे, जिला अपूर्ति अधिकारी शालिकराव भराडी, वैधमापन विभाग के सहनियंत्रक पांडुरंग बिरादर, उपनियंत्रक बोकडे, आदिवासी विकास महामंडल के प्रादेशिक व्यवस्थापक गजानन कोटलावार, जिला मार्केटिंग अधिकारी अनिल गोगिरवार प्रमुखता से उपस्थित थे.

    उन्होंने कहा कि जरूरतमंदों को दिन में दो बार भोजन उपलब्ध कराने के लिए राशन कार्डों पर हर महीने सस्ती दरों पर खाद्यान्न उपलब्ध कराया जाता है. लेकिन कुछ राशन कार्ड धारक अनाज नहीं उठाते हैं, इसलिए अनाज का स्टॉक पडा रहता है इससे अनाज बर्बाद हो जाता है. यह पता लगाए कि कार्डधारक अनाज क्यों नहीं उठा रहा है, और लाभार्थी ने कब से  आनाज नहीं उठाया है. कोरोना काल के अलावा कार्डधारकों ने कब आनाज नहीं उठाया.

     भुजबल ने कहा कि अनाज के भंडारण के साथ-साथ गोदाम के निर्माण के लिए गोदाम उपलब्ध कराने के लिए एक रिपोर्ट तैयार कर प्रस्तुत की जानी चाहिए. अनाज की खरीद के मामले में भी जिले का काम सराहनीय है और अनाज की उत्पादकता और खरीद पर जोर दिया जाना चाहिए. साथ ही शिवभोजन योजना आम आदमी के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है और शिवभोजन योजना में शिवभोजन थाली में परोसे जाने वाले खाद्यान्य की गुणवत्ता को बनाए रखा जाना चाहिए.

    कुछ राशन दुकानों के खिलाफ  शिकायतें हैं शिकायत के आधार पर जांच कर सच्चाई पाए जाने पर  इन दुकानों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करें. शहर की आबादी भी बढ़ी है और राशन कार्ड धारकों की संख्या भी बढ़ी है. इसलिए खरीद-बिक्री, बिलिंग, अनाज की चोरी की जानकारी लेकर कार्रवाई की जाए. दुकानों में कितना माल गया है, कितना उठा लिया है और कितना बचा है, इसकी नियमित जांच करें. उन्होंने आनाज चोरी के मामले में तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश दिए. उन्होंने संबंधित विभाग की कठिनाइयों के बारे में जाना.

    जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि वर्तमान समय पर जिले में 36 शिवभोजन केंद्र है. जहां से प्रतिदिन 3950 थाली का वितरण किया जा रहा है.

    फोटो 19 सीएचएनबी 68

    सुरेश वर्मा

    ————-