Farmers Suicide
Representational Pic

    Loading

    • तहसील के निफंद्रा की घटना

    सावली. बेमौसम बरसात से हुए फसलों के नुकसान से त्रस्त होकर एक किसान ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है. यह घटना आज शुक्रवार को पाथरी पुलिस स्टेशन अंतर्गत निफंद्रा से मंगरमेंढा मार्ग के बीच घटी है. मृत किसान निफंद्रा निवासी वामन रामा मारभते (55) है. एक अन्य घटना में कृषिपंप का बिजली कनेक्शन काटने से युवा किसान ने खुदकुशी की कोशिश की है.

    आज सुबह 8 बजे वामन मारभते खेत में जाने को कहकर घर से निकला था. किंतु कुछ देर बाद निफंद्रा से मंगरमेंढा मार्ग के एक पेड में फांसी के फंदे पर झूलते हुए दिखाई दिया. सूचना मिलते ही पुलिस पाटील हरिदास डोले ने पाथरी पुलिस को सूचना दी. मौके पर पहुंची पुलिस ने शव का पंचनामा बना पोस्टमार्टम के लिए सावली ग्रामीण अस्पताल भेज दिया.

    मामले की जांच पाथरी के थानेदार शेवाले कर रहे है. मारभते की निजी एक एकड खेती है. उन्होंने बचत समूह से कर्ज लेकर दूसरे की चार एकड खेती किराये पर ली है. किंतु ऐन फसल की मडाई कर उपज को बेचने के समय पर आए बेमौसम बरसात की वजह से फसल का भारी नुकसान हुआ और हाथ में आने वाली फसल तबाह हो गई. इससे त्रस्त होकर मारभते ने आत्मघाती कदम उठाया है.

    क्योंकि हाल के बेमौसम बरसात का सर्वाधिक नुकसान सावली तहसील के धान उत्पादक किसानों को हुआ है. तहसील में हुए नुकसान को देखते हुए जिलाधीश ने स्वयं सावली तहसील के नुकसानग्रस्त धान की फसल का मुआयना किया था. जहां पाया कि धान के खेतों में पानी जमा होने से फसल काटने लायक नहीं रह गई, धान सो गया है. काटते समय धान उखड जा रहा है. इससे किसान काफी हलाकान है.

    कृषिपंप की बिजली काटने से किसान ने किया खुदकुशी का प्रयास

    वरेारा तहसील अंतर्गत माढेली के किसान पवन ज्ञानेश्वर वाकुलकर (28) के खेत में स्थित कृषिपंप का बिजली कनेक्शन महावितरण कंपनी ने काट दिया. कनेक्शन काटने से खेती कैसे की जाये इस उधेडबुन से परेशान होकर पवन विष प्राशन कर आत्महत्या का प्रयास किया है. उसे जिला सरकारी हास्पिटल में उपचार के लिए दाखिल किया गया है. पवन की 8 एकड खेती है उसके पिता का निधन हो चुका है इसलिए वह और उसका भाई निखिल किसी प्रकार खेती कर रहे है.

    पवन पर बिजली विभाग के 25,000 रुपए का बिल बकाया है. इसलिए बिजली विभाग ने उसके कृषिपंप का कनेक्शन काट दिया. जिससे वह परेशान हो गया. ऐन किसानी के समय पर इतनी बडी राशि भरने में वह असमर्थ था और उसे किश्त बनाकर भी नहीं दी गई. बिना नोटिस के उसके पंप का कनेक्शन काट दिया गया. जिससे वह हताश था आत्महत्या का प्रयास किया है.