किसान हिम्मत नहीं हारे, पूरी मदद देंगे-वडेट्टीवार

    Loading

    • अवकाली बारिश के कारण हुए फसल नुकसान का जायजा
    • तत्काल पंचनामे बनाने के निर्देश

    चंद्रपुर. गत सप्ताह में सावली तहसील में हुई अवकाली बारिश के कारण बड़े पैमाने पर किसानों का धान का नुकसान हुआ है. किसानों की सारी मेहनत पर पानी फिर गया. किसानों के हाथ आने से पूर्व फसल तबाह हो गई. किसान हिम्मत नहीं हारे सरकार आपके साथ है किसी भी परिस्थिति में किसानों की मदद की जाएगी. ऐसा आश्वासन पालकमंत्री विजय वडेट्टीवार ने किसानों को दिया.

    सावली तहसील के प्रभावित क्षेत्र मुंडाला, पाथरी, उसरपार तुकूम, मंगरमेंढा, पालेबारसा, सायखेडा में किसानों के खेतों में जाकर पालकमंत्री ने हुए नुकसान का जायजा लिया.

    इस समय जिलाधिकारी अजय गुल्हाने, जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी वर्षा गौरकार, सीडीसीसी बैंक के संचालक संदीप गड्डमवार, पंचायत समिति के सभापति विजय कोरेवार, जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी भाऊसाहब बरहाटे, उपविभागीय अधिकारी महादेव खेडकर, तहसीलदार परिक्षित पाटिल, गटविकास अधिकारी सुनीता मरस्कोल्हे, कृषि विज्ञान केन्द्र सिंदेवाही के शास्त्रज्ञ डा. विनोद नागदेवते, स्नेहा वेलादी, सोनाली लोखंडे आदि प्रमुखता से उपस्थित थे.

    पालकमंत्री वडेट्टीवार ने आगे कहा कि अवकाली बारिश के कारण किसानों के मूंह से निवाला छीन गया. इससे किसानों का वर्ष भर का बजट बिगड गया है. सावली तहसील में लगभग 35 ग्रामों में बादल फटने जैसी परिस्थिति निर्माण होने के किसान किसान तबाह हो गए है. इस क्षेत्र में उगनेवाला जय श्रीराम धान 2500 से 2700  रूपये प्रति क्विंटल लिया जाता है. 5 एकड में किसान को एक से सवा लाख का उत्पन्न मिलता है. मात्र यह लाखों का उत्पन्न किसानों के हाथों से छीन गया. किसानों की व्यथा जानने के लिए और उन्हें मदद करने के लिए आठ से दस गांव में आज भेट दी.

    किसानों के आंखों में आंसू नजर आ रहे थे वे हाथ जोडकर मदद की गुहार लगाते हुए नजर आये सरकार इन किसानों के साथ है किसी भी परिस्थिति में किसानों की मदद की जाएगी. उन्हें ऐसे नहीं छोडा जाएगा. नुकसान हुई फसल के पंचनामे करने के आदेश सम्पूर्ण प्रशासन को दिए गए है साथ ही ज्वारी एवं चना की तुरंत आपूर्ति कर रबी मौसम में किसानों को कैसे राहत दी जा सकती है इस पर प्रयास किए जाने का पालकमंत्री ने आश्वासन दिया.

    इस समय पालकमंत्री ने मुंडाला में रामदास वरखडे, पाथरी में मधुकर गायकवाड, उसरपार में काशीनाथ चौधरी, मंगलमेंढा में शालिकराम निसार, पालेबारसा में रमेश तिजारे, सायखेडा में उध्दव टेंभुर्णे इन किसानों के नुकसान का जायजा लिया. परिसर के मुक्तेश्वर मंगर, सुभाष तिवाडे, रामदास घनदाटे, राजेंद्र वाघरे, डेबूजी तिवाडे इन किसानों से संवादा साधा.

    सायखेडा के 70 वर्षीय किसान उध्दव टेंभुर्णे ने पालकमंत्री को नुकसान हुए धान का चुरा दिखाकर अपनी व्यथा रखी. अपने जीवन इतनी बारिश कभी नहीं देखी ऐसा उसका कहना था. फसल नुकसान ने नींद उड़ा दी है.सरकार शीघ्र मदद करें ऐसी उसकी मांग थी.