File Pic
File Pic

    Loading

    चंद्रपुर. भाजपा जिलाध्यक्ष देवराव भोंगले का कहना है कि महाविकास आघाडी सरकार अतिवृष्टिग्रस्त एवं तूफान प्रभावित किसानों को अल्प मदद देकर उनके जख्मों पर नमक छिड़क रही है. सरकार ने कर्जमाफी के मामले में किसानों के साथ धोखा किया है. बीमा कंपनियों का लाभ पहुंचाकर किसानों को नुकसान भरपाई से वंचित रखा है. 

    भोंगले का कहना है कि अतिवृष्टि प्रभावित किसानों के लिए आघाडी सरकार ने 10 हजार करोड की मदद का पैकेज घोषित किया., इससे पूर्व जुलाई में आयी बाढ और बारिश से प्रभावित किसानों को 11 हजार 500 करोड का पैकेज घोषित किया था.

    इसमें 7 हजार करोड दीर्घकालिन उपाययोजना के लिए एवं 3 हजार करोड पुननिर्माण, पुनर्वसन के लिए है. इसका अर्थ है कि अतिवृष्टि ग्रस्त किसानों को केवल 1500 करोड की तत्काल मदद दी गई. विदर्भ में अतिवृष्टि से भारी तबाही होने के बाद भी किसानों को नुकसान भरपाई पर सरकार ने विचार नहीं किया. जोरदार प्रचार कर घोषित की गई किसान कर्जमाफी भी आघाडी सरकार ने प्रत्यक्ष अमल में नहीं लायी.

    आघाडी सरकार ने कर्जमाफी के लिए केवल 150 करोड़ का प्रावधान किया है. बीमा कंपनियों को फायदा पहुंचाने के शर्ते रखे जाने से राज्य के 30 लाख से अधिक किसानों ने फसल बीमा नहीं निकाला. जबकि फडणवीस सरकार के कार्यकाल में 2019-20 में 85 लाख किसानों को फसल बीमा के रूप में भरपाई मिली थी.उस समय बीमा कंपनियों को 1 हजार करोड का नुकसान हुआ था.