खडी फसल पर वनविभाग ने चलाया जेसीबी, जनविकास सेना के अध्यक्ष पप्पू देशमुख का आरोप

    Loading

    • वनविभाग रच रहा बफर जोन की जिप्सी बंद करने का षडयंत्र

    चंद्रपुर. चंद्रपुर तहसील के चोरगाव, वरवट मामला, वायगांव, दुधाला, निंबाला अडेगाव आदि गांव के किसानों का अतिक्रमण हटाने के लिए वनविभाग ने कार्रवाई शुरु की. टीम ने वरवट परिसर में चोरगांव निवासी मोहुर्ले के खेत की खडी फसल पर जेसीबी की सहायता से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरु की.

    इसके बाद स्थानीयों में असंतोष फैल गया और खडी फसल पर जेसीबी चलाने का विरोध किया. लोगों के रोष को देखते हुए पीछे हट गए. इसके बाद पीडित नागरिकों ने जनविकास सेना के अध्यक्ष पप्पू देशमुख से मिलकर अपनी व्यथा सुनाई. जिसके बाद 31 दिसंबर की दोपहर 3 बजे बफर जोन के सैकडों जबरनजोत किसानों ने जिलाधीश कार्यालय पर दस्तक दी.

    अतिरिक्त जिलाधिकारी विद्युत वरखेडकर को पत्र देकर वनविभाग की कार्रवाई तत्काल रोकने की मांग पीडितों के साथ प्रतिनिधिमंडल ने की. प्रतिनिधिमंडल में अनिल कोयचाले, बालाजीलोनबले, राजू वाडगुरे, संदीप सिडाम, श्रावण कोटरंगे, दिनेश चौधरी, पांडुरंग कोकोडे, परशुराम रामटेके, माला झाडे, गोपिकाबाई खोब्रागडे,  दत्तात्रय कावले, किशोर खोब्रागडे, हरिदास निकुरे, मारुती शेंडे, कमलाबाई रामटेके, सुभाष सोयाम, प्रमोद मडावी,   नामदेव शेंडे आदि का समावेश है. तुरंत मामले की दखल लेने का आश्वासन जिलाधीश वरखेडकर ने दिया.

    जिप्सी और रोजगार बंद करने का वनविभाग ने लिया शपथपत्र

    अडेगांव के बंडू तिवारी कई वर्षों से कृषि भूमि पर कब्जा कर खेती कर रहे है. उन्होंने वन अधिकार अधिनियम के तहत पट्टे के लिए आवेदन भी किया है. कई अतिक्रमणकारियों की तरह तिवाड़े को भी तीन पीढ़ियों के कब्जे के बावजूद अनेक अतिक्रमण धारकों की भांति तिवाडे को कृषि भूमि का पट्टा दिलाने में दिक्कत हो रही है. बंडू तिवाडे ने परिवार के भरण पोषण के लिए बफर जोन में जंगल सफारी के लिए जिप्सी लगायी है.

    वनविभाग ने 100 रुपए के स्टैंपपेपर पर लिखाकर लिया है यदि जमीन का कब्जा नहीं छोडा तो उनकी जंगल सफारी की जिप्सी बंद कर दी जाएगी. स्थानीय लोगों पर इस प्रकार दबाव डालकर जिप्सी चलाना, वनमजदूरी और जंगल में चौकीदार करने वालों का रोजगार छीनने का षडयंड कर रहा है. इस प्रकार का शपथपत्र उनसे लिखाया जा रहा है. यह देखकर ग्रामीणों ने आरोप किया है वनविभाग पूरी तरह से उन्हे बेरोजगार करने का षडयंत्र रच रहे ऐसा आरोप पप्पू देशमुख ने करते हुए वनविभाग से कार्रवाई रोकने की मांग की है. अन्यथा ग्रामीणों के साथ आंदोलन की चेतावनी दी है.