Unseasonal Rain Chandrapur

Loading

चंद्रपुर. आज रविवार को मौसम में अपना रौद्र रूप दिखाया. सुबह से समूचे चंदपुर जिले में धूप खिली थी और दोपहर होते होते बदली छाने के साथ ही गडचांदूर और आसपास के क्षेत्रों में नींबू के आकार के ओलों की बारिश हुई वहीं चंद्रपुर महानगर में भी बादलों के गर्जना के साथ जोरदार बारिश हुई.

शनिवार की सुबह से बारिश ने अपना असर दिखाया. बादलों की गर्जना के साथ कई स्थानों पर जोरदार बारिश हुई. दोपहर में इसका प्रमाण कम होने के बाद फिर शाम को भी बादलों की गर्जना के साथ जोरदार बारिश हुई. 

आज सुबह रविवार को मौसम साफ होने के बार लोगों ने राहत की सांस ली थी परंतु यह राहत चंद घंटों की रही. दोपहर आते आते आसमान में फिर से काले घने बादलों के साथ बारिश ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया.

गडचांदूर में शाम 5 बजे बादलों की जोरदार गर्जना और बिजली की कडकडाहट के साथ बारिश के रूप में ओलों की बारिश को देख लोग दंग रहे गए. नींबू के आकार के ओलों की बारिश होती देख लोगों ने जहां सुरक्षित स्थान मिला वहां ठिकाना ढूंढा और अपने आप को  ओलो से बचाया. खेतों में काम कर रहे किसानों, खेतिहहर मजदूरों ने अपनी जान बचाई .देखते ही देखते चंद मिनटों में ही सडकों पर बर्फ की सफेद चादर बिछी हुई थी.

शहरी क्षेत्र में छोटे बच्चों औरबडों ने बर्फ को लूटने का काम किया. वहीं ओलावृष्टि के कारण खेतों में रबी फसल पर इसका काफी असर हुआ. ज्वारी, मिर्च, गेंहू की फसल चौपट हो गई. सब्जी उगानेवाले किसानों का काफी नुकसान हुआ. आम पूरी तरह से झड गए. बिजली व्यवस्था खंडित हा गई. कई वाहनों के  हेडलाईट और गिलास ओलो के कारण क्षतिग्रस्त हुए. कच्चे मकानों की छतों पर ओले बरसने से प्लास्टिक के टीन फट गए. किसानों से लेकर आम जनजीवन चंद मिनटो की ओलावृष्टि के कारण प्रभावित रहा.

चंद्रपुर शहर में भी दोपहर तक अच्छी खासी धूप थी अचानक तेज बारिश शुरू हो गई और शाम 5 बजे से लेकर 6.30 बजे तक बादलों की गर्जना के साथ जोरदार बारिश होने से जनजीवन पर इसका असर हुआ. रविवारीय अवकाश होने से शहरी क्षेत्र में कुछ खास असर नहीं हुआ परंतु दुर्गापुर के साप्ताहिक बाजार और चांदा क्लब ग्राऊंड पर आयोजित कृषि मेले में अफरातफरी का माहौल रहा. लोगों ने बारिश से बचने के लिए सुरक्षित स्थानों का सहारा लिया. सडकों पर निचले इलाकों में जलभराव की स्थिति निर्माण हो गई और सडकों पर भी गड्ढे बारिश के कारण और चौडे हो गए है. रास्ते में वाहनों के गुजरने से पैदल चलनेवालों को दिक्कतों का सामना करना पड रहा है.

सिंदेवाही में बिजली गिरने से महिला घायल

सिंदेवाही (सं) सिंदेवाही में गत दो दिनों से बदली भरा वातावरण था. शनिवार की सुबह से बेमौसम बारिश हुई. सिंदेवाही तहसील के आंबोली में एक खेत में बिजली गिरने से गीता नामक महिला घायल हो गई.

मार्च का महीना शुरू होते ही कडी धूप पड रही थी. मात्र दो दिनों से मौसम में बदलाव होकर बारिश बरस रही है. शनिवार की सुबह बादलों की गर्जना के साथ जोरदार बारिश हुई.इस दौरान आंबोली में खेत में काम कर रही महिला पर बिजली गिरने से वह घायल हो गई.  

सिंदेवाही-लोनवाही क्षेत्र में आंबोली के गट क्र. 84 में खेत परिसर में काम करते हुए गीता नीलकंठ लोखंडे 35 पर गाज गिरी. यह घटना शनिवार की सुबह 11.30बजे  हुई. गीता लोखंडे अपने स्वयं के खेत में सास लक्ष्मी ननंदू लोखंडे, जेठानी रेणूका दयाराम लोखंडे के साथ काम क रही थी. उसी समय तेज बारिश शुरू होने से खेत मे बिजली गी और जिसकी चपेट में गीता आ गई. उसके पीठ पर जलने का निशान हो गया.

समयसूचकता दिखाते हुए गीता की सास और जेठानी ने उसे पडोसी खेत मालिक के ट्रैक्टर में डालकर उपचार के लिए ग्रामीण अस्पताल सिंदेवाही पहुंचाया. इस घटना की जानकारी पुलिस विभाग और तहसील विभाग को दी गई. तहसील विभाग के तलाठी संदीप पांचभाई ने ग्रामीण अस्पताल पहुंचकर गीता लोखंडे का बयान लिया. घटना स्थल पर पंचनामा किया. साथ में सिंदेवाही पुलिस भी मौजूद थी. उसकी हालत स्थिर है. ग्रामीण अस्पताल में उसका उपचार शुरू है.