Leopard

Loading

  • संघर्ष : जिले में बढ़ता जा रहा बाघ-तेंदुए का आतंक, लोगों में डर का माहौल

चंद्रपुर. तेज गर्मी अपना असर दिखा रही है. ऐसे में जंगल से वन्यप्राणी अब शहरों की ओर कूच कर रहे हैं. पानी और शिकार की तलाश में वन्यजीव शहरों व गांवों की ओर आने लगे हैं. ऐसे में मानव और वन्यजीव संघर्ष बढ़ने की आशंका बढ़ गई है. 4 दिन पूर्व सावली तहसील के बोरमाला में मां की आंखों के सामने तेंदुआ एक बच्चे को उठा ले गया था. शनिवार को भद्रावती में आयुध निर्माण चांदा परिसर में एक तेंदुए को वन विभाग ने पिंजरे में कैद किया. वहीं नागभीड़ तहसील में तेंदुआ मृत पाया गया.

अयप्पा मंदिर के पीछे लगाए थे पिंजरे

भद्रावती शहर के समीप आयुध निर्माणी चांदा कालोनी के कम्युनिटी हॉल के पास अयप्पा मंदिर के पीछे वन विभाग ने 5 स्थानों पर पिंजरे लगा रखे हैं. इनमें से 1 पिंजरे में शनिवार को तड़के 1 तेंदुआ कैद हुआ. घटना की जानकारी आयुध निर्माणी प्रशासन ने वन विभाग को दी. तेंदुए को कालोनी से गंधा नाला नर्सरी में रखे जाने की जानकारी वन विभाग ने दी. पिछले कई दिनों से पिपरबोड़ी एवं आयुध निर्माणी कालोनी में उपद्रव मचाते हुए 4 से 5 लोगों को घायल करने की घटना हुई थी.

इसकी जानकारी आयुध निर्माणी प्रशासन ने वन विभाग को दी थी. वन विभाग ने आयुध निर्माणी कालोनी के अयप्पा मंदिर, हीरा हाऊस सहित अन्य 5 परिसर में 4 दिनों पूर्व तेंदुए को पकड़ने के लिए पिंजरे लगाए थे. पिंजरे सहायक (तेंदू) वन संरक्षक निकीता चौरे, सहायक वन संरक्षक आदेशकुमार शेडगे, वन परिक्षेत्र अधिकार एवं क्षेत्र सहायक विकास शिंदे के मार्गदर्शन में लगाए गए थे. वन विभाग के प्रयासों के बाद शनिवार को तड़के तेंदुआ पकड़ा गया. यह करीब डेढ़ वर्ष का बताया जा रहा है. कार्रवाई वन परिक्षेत्र अधिकारी एच.पी. शेंडे, क्षेत्र सहायक विकास शिंदे, वनरक्षक धनराज गेडाम की टीम ने की. आयुध निर्माणी के मुख्य महाप्रबंधक विजयकुमार भी उपस्थित थे.