आगामी नपा चुनाव में कईयों को मिलेगा अवसर, महिलाओं का रहेगा बोलबाला

    Loading

    मूल. आगामी कुछ ही महीनों में आ पहुचे मूल नगरपालिका के आम चूनाव के लिए सोमवार को प्रभाग निहाय आरक्षण निश्चित किया गया. इस आरक्षण में अधिकांश सभी पूर्व पार्षदों को पुन: एक बार अवसर मिलने की संभावना है. कई नए चेहरों को भी अवसर मिल सकते है. 

    पहले 8 प्रभाग में 17 सदस्य रहनेवाले मूल नगरपालिका में अब नए से प्रभागों की रचना की गई है. नए से रचना किए गए 10 प्रभाग में 20 सदस्य रहेंगे. निकाले गए प्रभाग निहाय आरक्षण ड्रा अनुसार नगर पालिका के प्रभाग 1 में दो जगह में से एक जगह अनुसूचित जनजाति महीला व एक जगह सर्वसाधारण प्रवर्ग के लिए आरक्षित हुवी है.

    प्रभाग 2,3,4,5 व 6 में सर्वसाधारण प्रवर्ग के महीला व पुरूष के लिए आरक्षित हुवी है. प्रभाग 7 में एक जगह अनुसूचित जनजाती व एक जगह सर्वसाधारण प्रवर्ग के महीला के लिए आरक्षित हुवी है. प्रभाग 8 व 9 में प्रत्येकी एक जगह अनुसूचित जाति की महीलाओं के लिए तो दूसरी जगह सर्वसाधारण प्रवर्ग के लिए निश्चित की है. प्रभाग 10 में अनुसूचित जाति व सर्वसाधारण महीला के लिए आरक्षित हुवी है.

    सोमवार को निकाले गए प्रभाग स्तरीय आरक्षण ड्रा के पश्चात मूल नगरपालिका अनुसूचित जाति 2, अनुसूचित जनजाति के लिए 1 व सर्वासाधारण श्रेणी की महीला के लिए 7 ऐसे 10 जगह महीलाओं के लिए आरक्षित हुवी है. शेष 10 जगह के लिए अनूसचित जाति 1, अनुसूचित जनजाति 1 व खुले सर्वसाधारण श्रेणी के लिए 8 जगह आरक्षित हुवी है. महीला के लिए आरक्षित हुवे प्रभाग के अलावा महीलाओं को सर्वसाधारण गुट से चूनाव में अपना भविष्य आजमाने का अवसर प्राप्त होगा.

    आनेवाले समय में मूल नगरपालिका पर महीलाओं का राज्य वर्चस्व प्रस्थापित होगा. यह उतनाही सत्य है. वर्ष 2016 में हुवे 17 सदस्यीय मूल नगरपालिका में भाजपा का बोलबाला था. नगराध्यक्ष समेत भाजपा के 15 तो कांग्रेस के केवल 2 सदस्य थे. इसलिए आगामी नपा चूनाव में पुन: भाजपा का बोलबाला रहने हेतु भाजपा नेता व कार्यकर्ता प्रयासरत है. तो दूसरी आरे भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस, शिवसेना के अलावा अन्य पार्टी के नेता व कार्यकर्ता आगामी नपा चुनाव में भाजपा को टक्कर देने के लिए तैयार है. इससे आगामी चूनाव अधिक रंगीन होगा.